One Nation, One Election दूर की कौड़ी, जब आयोग Bypoll में ही हांफ रहा

Update: 2018-01-02 11:09 GMT

शारिब जाफरी

लखनऊ : लोकसभा की खाली हुई सात सीटों में से तीन सीटों के लिए मतदान 29 जनवरी को होगा। राजस्थान और पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा और दो विधान सभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के नतीजे एक फरवरी को आएंगे।

निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की फूलपुर, गोरखपुर, महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया और बिहार की अररिया सीट के लिए फिलहाल उपचुनावों की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में सवाल उठना लाज़मी है, कि प्रधानमंत्री वन नेशन वन इलेक्शन के तहत पूरे देश में एक साथ पंचायत से लेकर लोकसभा चुनाव कराना चाहते हैं। वहीं चुनाव आयोग लोक सभा की सात सीटों पर भी एक साथ चुनाव नहीं करा पा रहा है।

लोकसभा की खाली सीट 7 उप - चुनाव 3 सीट पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वन नेशन वन इलेक्शन के तहत पूरे देश में एक साथ पंचायत से लेकर लोकसभा चुनाव कराना चाहते हैं। लेकिन चुनाव आयोग लोक सभा की सिर्फ सात सीटों पर भी एक साथ चुनाव नहीं करा पा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान की अलवर, अजमेर और पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोक सभा सीट के अलावा राजस्थान की माण्डलगढ़ और पश्चिम बंगाल की नोआपाड़ा विधान सभा सीट के लिए होने वाले उपचुनावों की घोषणा कर दी है।

जबकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर लोकसभा सीट, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के फूलपुर लोकसभा सीट, महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया से भाजपा सांसद नाना पटोले के लोकसभा सीट से इस्तीफा देने और बिहार अररिया से सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन से खाली हुई लोकसभा सीट के लिए फिलहाल उपचुनाव अभी नहीं होंगे।

ऐसे में सवाल उठ रहा है, कि जब आयोग एक साथ 7 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव एक साथ नहीं करा पा रहा है, तो फिर पीएम की पंचायत चुनाव से लेकर देश की सब से बड़ी संसद के लिए एक साथ चुनाव कैसा हो सकेगा।

29 जनवरी को मतदान 1 फरवरी को काउन्टिंग

भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान की अलवर, अजमेर और पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोक सभा सीट के अलावा राजस्थान की माण्डलगढ़ और पश्चिम बंगाल की नोआपाड़ा विधान सभा सीट के लिए होने वाले उपचुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है।

बुधवार यानि 3 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की तारीख 10 जनवरी होगी। जांच 11 जनवरी को और नाम वापसी की आखिरी तारीख 15 जनवरी तय की गई है। तीनो लोक सभा सीटों के लिए मतदान 29 जनवरी को होगा जबकि मतगणना 2 फरवरी को होगी।

इन वजहों से खाली हुई है लोक सभा की सीट

राजस्थान की अलवर सीट भाजपा सांसद महन्त चाँद नाथ के 16 सितम्बर को निधन से खाली हुई है।

राजस्थान की अजमेर सीट से भाजपा सांसद साँवर लाल जाट का 9 अगस्त को निधन हो गया था। साँवर लाल केंद्र की मोदी सरकार में जल संसाधन राज्य मंत्री थे।

पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया सीट से तृणमूल काँग्रेस साँसद सुलतान अहमद का 4 सितम्बर को निधन से सीट खाली हुई।

बिहार की अररिया सीट से आरजेडी सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन का 17 सितम्बर को निधन हो गया था। 5 बार के सांसद तस्लीमुद्दीन एच डी देवगौड़ा सरकार में गृह राज्य मंत्री व राबड़ी देवी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके थे।

महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया सीट से भाजपा साँसद नाना पटोले के लोकसभा सीट से इस्तीफ़ा देने से खाली हुई सीट

यूपी गोरखपुर सीट योगी आदित्यनाथ के 21 सितम्बर को इस्तीफा देने से खाली हुई है। आदित्यनाथ यूपी के सीएम हैं।

यूपी की फूलपुर सीट केशव प्रसाद मौर्या के 21 सितम्बर को इस्तीफा देने से खाली हैं। केशवा मौर्या यूपी के डिप्टी सीएम हैं।

Tags:    

Similar News