मई 2018 में होगा मार्क्‍सवाद पर दूसरी विश्व कांग्रेस का आयोजन

इस सम्मेलन में वैश्विक शैक्षणिक संस्थानों द्वारा मार्क्‍सवाद पर शोध और मौजूदा चीन में मार्क्‍सवाद की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Update:2017-10-23 10:25 IST
Chinese Economy, the increasing influence of China, world arena, China and Marxism ,political,cultural,academic discussions,Marxism, Marxism studies

बीजिंग: चीन में बीजिंग की पेकिंग यूनिवर्सिटी में अगले साल मई में मार्क्‍सवाद पर दूसरी वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह सम्मेलन पांच मई से छह मई तक होगा। इसमें मार्क्‍सवाद पर शोध कर रहे 300 से अधिक शोधार्थियों के जुटने की उम्मीद है, जो 21वीं सदी के मार्क्‍सवाद पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के ‘तख्तापलट’ की रची गई थी साजिश

आयोजन समिति के अकादमिक बोर्ड की प्रमुख ग्यू हेलियांग ने बताया कि यह सम्मेलन कार्ल मार्क्‍स की 200वीं जयंती और चीन के सुधारों की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर होगा।

ग्यू ने संवाददाता सम्मेलन को बताया कि यह सम्मेलन वैश्विक मार्क्‍सवाद अनुसंधान और वैज्ञानिक समाजवाद के लिए महत्वपूर्ण होगा।

यह भी पढ़ें: चीन 21वीं शताब्दी के मध्य तक विश्वस्तरीय सेना बनाएगा : शी

पेकिंग विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मार्क्‍ससिज्म के उपाध्यक्ष सुन दाईयाओ ने बताया कि इस सम्मेलन का विषय 'मार्क्‍सवाद और मौजूदा विश्व एवं चीन' है। इसमें विकासशील देशों द्वारा अपनाए गए चीनी समाधान और आधुनिकीकरण के विषयों पर 17 सत्र होंगे।

ग्यू ने कहा कि इस सम्मेलन में वैश्विक शैक्षणिक संस्थानों द्वारा मार्क्‍सवाद पर शोध और मौजूदा चीन में मार्क्‍सवाद की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

-आईएएनएस

Tags:    

Similar News