रूस ने सीरिया पर गिराया बमों का बाप, IS के 40 आतंकी खाक !

रूस की सेना ने सीरिया में सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) पर दुनिया के सबसे शक्तिशाली गैर-परमाणु बम (द ऐविएशन थर्मोबरिक बॉम्ब ऑफ इन्क्रीज्ड पावर) से हमला किया है।

Update: 2017-09-12 08:16 GMT
रूस ने सीरिया पर गिराया बमों का बाप, IS के 40 आतंकी खाक

दमिश्क: रूस की सेना ने सीरिया में सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) पर दुनिया के सबसे शक्तिशाली गैर-परमाणु बम (द ऐविएशन थर्मोबरिक बॉम्ब ऑफ इन्क्रीज्ड पावर) से हमला किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यह शक्तिशाली बम सीरिया के पूर्वी शहर बम देर-इज़ जोर प्रांत में आईएस के कमांडर्स पर गिराया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में आईएस के कई कमांडर सहित 40 आतंकवादी मारे गए हैं।

इसमें अमेरिका से प्रशिक्षित गुलमुरोड खलिमोव और अबू मुहम्मद अल शिमाली मारा गया। खलिमोव पर 198 करोड़ रुपए का इनाम था।

यह भी पढ़ें ... बमों के मां-बाप के बारे में मिल गया ज्ञान, तो अब भारत के इस मसालेदार बम के बारे में लो जान

2007 में पहली बार रूस ने 'फादर ऑफ ऑल बम' का परीक्षण किया गया था। उससे ठीक 4 साल पहले यानी 2003 में अमरीका ने 'मदर ऑफ ऑल बम' का परीक्षण किया था।

इससे होने वाली तबाही लगभग परमाणु बम जैसी ही होती है। लेकिन इससे रेडिएशन का खतरा नहीं होता। इसे गिराने के बाद यह हवा में ही फट जाता है। हवा और ईधन के मिलने से यह और भी भयानक रूप ले लेता है।

यह भी पढ़ें ... उत्तर कोरिया का हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण का दावा

द ऐविएशन थर्मोबरिक बॉम्ब ऑफ इन्क्रीज्ड पावर को फादर ऑफ ऑल बॉम्ब भी कहा जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने 7 सितंबर को यह बम गिराया था। यह बम फिलहाल सिर्फ रूस के पास है।

बता दें, कि इसी दिन रूसी रक्षा मंत्रालय ने अपने फेसबुक पेज पर कई IS आतंकियों को मार गिराने का दावा भी किया था।

Tags:    

Similar News