Sweets For Diwali 2022: अगर हैं डायबिटिक तो इस दिवाली घर पर बनायें ये मिठाइयां, होगा मजा दोगुना

Diabetic Sweets For Diwali 2022: भारत में तो स्वादिष्ट मिठाइयों के बिना त्योहारों की कल्पना करना असंभव है, लेकिन अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो मिठाई खाना सख्त मना है! ऐसे में आपके त्यौहार का मजा किरकिरा हो जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-10-23 00:31 GMT

Diabetic Friendly Sweets For Diwali 2022 (Image credit: social media)

Diabetic Sweets For Diwali 2022: दिवाली अब दूर नहीं। बस दो दिन का इंतजार और रोशनी का पर्व दिवाली धूम धाम से मनायेंगे। इस वर्ष दिवाली 24 अक्टूबर को मनायी जाएगी। त्योहारों का मौसम, कुछ अच्छा खाने का भी समय होता है। भारत में तो स्वादिष्ट मिठाइयों के बिना त्योहारों की कल्पना करना असंभव है, लेकिन अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो मिठाई खाना सख्त मना है! ऐसे में आपके त्यौहार का मजा किरकिरा हो जाता है।

खैर आप परेशान ना हों। आज हम आपके लिए कुछ साधारण मिठाइयों की रेसिपी लाये हैं जो घर पर आसान तरीके से रसोई सामग्री के साथ बनाई जा सकती हैं और कैलोरी में भी कम होती हैं।


मिश्रित अखरोट का हलवा

इस हलवे को बनाने के लिए 1 कप भुने हुए बादाम, 1 कप भुनी हुई मूंगफली, ½ पिस्ता, ½ कप अखरोट लें. हल्का सा भूनने के बाद इन सबको पीस लें। फिर एक पैन लें और उसमें 2 कप लो फैट दूध डालें और हलवे को पकाएं और मिश्रण में 1/2 से 1 टीस्पून स्टीविया डालें। हलवे का आनंद लें, क्लासिक स्पर्श जोड़ने के लिए आप 1 टीस्पून घी (वैकल्पिक) भी डाल सकते हैं।


अंजीर बर्फी

झटपट खीर बनाने के लिए ½ कप अंजीर को ½ कप गर्म पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और एक तरफ रख दें। एक पैन लें और उसमें 1 लीटर कम वसा वाला दूध डालें, तब तक चलाते रहें जब तक कि दूध गाढ़ा न होने लगे और सुनिश्चित करें कि यह नीचे से चिपके नहीं। दूध के गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें, इसमें अंजीर का पेस्ट, इलाइची पाउडर और भुने हुए मेवे डालें। इसे एक ग्रीस ट्रे पर डालें, मनचाहे आकार में काटें और आनंद लें।


श्रीखंड

इस आसान से रेसिपी की शुरुआत करने के लिए एक 2 कप हंग कर्ड लें, इसे किसी भारी बर्तन से दबा कर रात भर फ्रिज में रख दें। इसे बाहर निकाल कर अच्छी तरह फेंट लें और इसमें 2 टेबल स्पून गुलाब जल, 3 टेबल स्पून शहद या 1 टीस्पून स्टीविया, 4 टेबल स्पून कुटी हुई गुलाब की पंखुड़ियां मिलाएं। इसे अच्छी तरह से फेंट लें और ठंड का आनंद लें।


खजूर के लड्डू

1 कप खजूर लें, बीज निकाल दें और गर्म पानी में भिगो दें। एक चिकना पेस्ट बनाएं, ½ कप कुटा हुआ नारियल, ½ कप बादाम, ½ मूंगफली और ½ छोटा चम्मच घी डालें। इसे अच्छी तरह मिला लें और लड्डू बेल लें। आनंद लेना।


मखाना खीर

इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें 1 लीटर लो फैट दूध डालें। मिश्रण को पकाएं, ½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर, केसर के धागे डालें और गैस बंद कर दें। भुना हुआ और कुटा हुआ मखाना डालें, अच्छी तरह मिलाएँ। मेवा और सूखे मेवे के साथ परोसें।

Tags:    

Similar News