Dry Skin in Winter: सर्दी में अगर हैं ड्राई स्किन से परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, त्वचा बनेगी मुलायम

Dry Skin in Winter: सर्दी का मौसम शुरू होते ही ड्राई स्किन की समस्या शुरू हो जाती है। स्किन ड्राई होने से चेहरा भी डल नजर आने लगते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-01-08 13:06 GMT

Dry Skin in Winter: सर्दी का मौसम शुरू होते ही ड्राई स्किन की समस्या शुरू हो जाती है। स्किन ड्राई होने से चेहरा भी डल नजर आने लगते हैं। ऐसे में कई लोग बाजार में बिकने वाले महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग मेडिसिन का उपयोग करते हैं। हालांकि, आप घरेलू नुस्खों के द्वारा भी स्किन को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं और ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दी में ड्राई स्किन से निजात पाने के उपाय:


सर्दी में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए

घरेलू उपाय (Home Remedies

For Dry Skin):

गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें

सर्दियों में हम अक्सर गर्म पानी से अपना चेहरा धो लिए हैं जो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे ड्राई स्किन की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल, गर्म पानी से चेहरा धोना स्किन पोर्स से नमी को छीन लेता है और इसे अंदर और ज्यादा ड्राई कर देता है। इसलिए सर्दियों में गर्म पानी की जगह नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धोएं।

घी का इस्तेमाल करें

सर्दियों में अगर ड्राई स्किन से परेशान हैं तो घर का इस्तेमाल करें। दरअसल घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो चेहरे को अंदर से हील करने के साथ लंबे समय तक मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। इससे ड्राई स्किन, खुजली और जलन जैसी समस्या नहीं होती। इसलिए, स्किन ड्राई से परेशान हैं तो आप सोने से पहले चेहरे पर घी जरूर लगाएं।

 नारियल तेल है जरूरी

नारियल तेल आपकी स्किन को ना सिर्फ हेल्दी रखने में मदद करता है बल्कि मॉइस्चराइजर का भी काम करता है। दरअसल, नारियल तेल में हेल्दी फैट होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी होता है जो स्किन को अंदर से हेल्दी रखता है और ड्राई स्किन की समस्या को खत्म करता है।

एलोवेरा स्क्रब का उपयोग

सर्दियों में ड्राई स्किन से परेशान हैं तो एलोवेरा स्क्रब का उपयोग करें। इससे ड्राई स्किन की समस्या को तेजी से कम करने में काफी मदद मिलता है। ये पहले चेहरे पर जमा डेड सेल्स को साफ करता है और फिर स्किन पोर्स को अंदर से सांस लेने में मदद करता है। इसके बाद नमी को लॉक करता है और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इन उपायों को करके आप ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

Tags:    

Similar News