स्वाइन फ्लू मुक्त बकरीद मनाने के लिए रहें तैयार, जानें कैसे

अगर आप लोगों को रोगमुक्त (स्वाइन फ्लू) बकरीद मनानी है तो इस बार हाथ मिलाने और गले मिलने से बचने की कोशिश करें।

Update: 2017-08-31 14:41 GMT

लखनऊ: अगर आप लोगों को रोगमुक्त (स्वाइन फ्लू) बकरीद मनानी है तो इस बार हाथ मिलाने और गले मिलने से बचने की कोशिश करें। क्योंकि यूपी की राजधानी ही स्वाइन फ्लू संक्रमण का गढ़ बन गई है। अगर सरकारी आंकड़ों की केवल बात करें तो प्रदेशभर के 54 जिलों में अब तक 2,000 से अधिक मरीजों में स्वाइन फ्लू के वायरस पाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक मामला राजधानी से ही है।

केवल लखनऊ में स्वाइन फ्लू के 1,200 से अधिक मामले प्रकाश में आए हैं। इसी को लेकर गुरुवार को एसीएमओ डॉ. सुनील कुमार रावत ने लखनऊ के ईदगाह ऐशबाग में तमाम मस्जिदों के इमामों के साथ बैठक कर स्वाइन फ्लू से बचाव के उपाय बताए। उन्होंने इस बकरीद के मौके पर सभी इमामों को जागरूक करते हुए स्वाइन फ्लू के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में बताया। सभी इमामों ने स्वास्थ्य विभाग के इस कदम की ओर हाथ बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें ... यूपी समेत कई राज्यों में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, 500 से ज्यादा हो चुकी मौत

सीएमओ की टीम ने किया जागरूक

सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेयी ने स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले देखकर आने वाली बकरीद के लिए कदम उठाया है। उन्होंने अपनी एक टीम बनाकर ईदगाह ऐशबाग भेजा। टीम के नेतृत्व का जिम्मा एसीएमओ डॉ सुनील कुमार रावत को मिला। एसीएमओ ने दोपहर 3 बजे राजधानी के कई इमामों को स्वाइन फ्लू के बारे में बताया। इसके अलावा उससे होने वाली बीमारी के खतरे से भी आगाह किया। टीम ने संक्रमण बीमारियों से बचाव के विस्तृत उपाय बताया।

इमाम मौलाना खालिद ने भी बोला कि गले मिलना जरूरी नहीं है

यह भी पढ़ें ... स्वाइन फ्लू से पीड़ित बच्चों के स्कूलों की जांच कराने के निर्देश, अबतक 178 की मौत

इमामों की ओर से बैठक की अध्यक्षता करने वाले इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली भी ये मानते हैं कि बकरीद पर गले मिलना आवश्यक नहीं है। यह रिवाज ईद की प्रमुख रस्मों में शामिल नहीं है। उन्होंने बताया कि यह रिवाज बाद में शुरू हुई है। उन्होंने आम लोगों से बकरीद पर हाथ मिलाने व गले मिलने से बचने को कहा है।

यह भी पढ़ें ... लखनऊ में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या हुई 32, अधिकारियों की उड़ी नींद

दूर से दुआओं का आदान-प्रदान करें

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले को देखकर इस बकरीद में सजग रहना बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप हाथ मिलाए व गले मिले बिना दूर से एक-दूसरे को दिल से मुबारकबाद दें तो उचित रहेगा। यह संक्रमण बीमारियों से बचने का बेहतर उपाय है।

Tags:    

Similar News