सावधान ! गर्मी में एनर्जी ड्रिंक पीना पड़ सकता है महंगा, जानें क्या है नुक्सान

गर्मी के मौसम में अक्सर हम एनर्जी ड्रिंक पीते हैं। मगर क्या आप जानते हैं सिर्फ एक एनर्जी ड्रिंक भी आपकी जान के लिए जोखिम बन सकती है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है।

Update: 2017-04-28 12:46 GMT

नई दिल्लीः गर्मी के मौसम में अक्सर हम एनर्जी ड्रिंक पीते हैं। मगर क्या आप जानते हैं सिर्फ एक एनर्जी ड्रिंक भी आपकी जान के लिए जोखिम बन सकती है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है।

क्या कहती है रिसर्च

रिसर्च के मुताबिक, एक एनर्जी ड्रिंक आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी बदल सकती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में ये रिसर्च पब्लिश की गई है।

- रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने दो ग्रुप को बांटा।

- इनमें से एक ग्रुप को एनर्जी ड्रिंक दी गई और एक को लाइम जूस और चैरी सीरप जिसमें शुगर मिली हुई थी।

रिसर्च के नतीजे

जिन लोगों ने एनर्जी ड्रिंक पी थी उनका ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ा हुआ था। इतना ही नहीं, इन लोगों का हार्ट रेट भी बहुत बढ़ा हुआ था. हार्ट बीट भी असामान्य थी. इसका इन लोगों के हार्ट पर सीरियस इफेक्ट देखा गया।

ऐसे में रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि हार्ट इस तरह के अचानक बदलाव और हाई ब्लड प्रेशर से जान का जोखिम हो सकता है। हालांकि इसके लिए मे‍डिसीन उपलब्ध हैं।

जो हाई ब्लड प्रेशर या फिर कार्डियक कंडीशन से गुजर रहे हैं उन्हें एनर्जी ड्रिंक बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। जो लोग एक दिन में कई-कई एनर्जी ड्रिंक पीते हैं उनका रंग पीला पड़ सकता है और उन्हें हैपेटाइटिस का रिस्‍‍क भी हो सकता है।

Similar News