Monsoon में ऐसे रखें स्किन का ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

भले बारिश में भीगने से आपके दिल को सूकून मिलता है, लेकिन इस मौसम में नमी बढ़ जाती है, जिसके चलते स्किन और बालों को सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-02 10:25 GMT

स्किन केयर (फोटो : सोशल मीडिया ) 

बारिश में भीगने का मन कई लोगों को करता होगा । बारिश हुई नहीं कि चल दिए बॉलीवुड गानों पर थिरकने । लेकिन क्या आपने सोचा है बारिश में ऐसे भीगने से आपकी स्किन पर कितना खराब असर पड़ता है । भले बारिश में भीगने से आपके दिल को सूकून मिलता है, लेकिन इस मौसम में नमी बढ़ जाती है, जिसके चलते स्किन और बालों को सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है ।

चेहरे पर पसीने और नमी से गन्दगी जम जाती है और चेहरे पर दाग मुंहासे बनने लगते हैं । जिसके बाद आब कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगा कर भी इसे ठीक नहीं कर पाती । इन सबसे छुटकारा पाने के लिए अपनाए सही स्किन केयर रूटीन ।

फेस ऑयल लगाए

बारिश के दिनों में अपने स्किन को सही मॉइश्चराइजर या स्किन ऑयल की मदद से स्किन को हेल्दी रख सकते है । लेकिन आपको पता होना चाहिए की आप किस सीजन का मॉइश्चराइजर यूज़ कर रहे हो । जोजोबा , रोज़हिप और हेम्प सीड ऑयल को स्किन पर लगाया जा सकता है । लेकिन फेस के लिए हमेशा लाइट ऑयल की चुने ।

ऐसे रखे स्किन को ड्राई

बारिश के मौसम में नमी होने के कारण अकसर स्किन पर पसीना होने लगता है । इसी वजह से कई बार पिम्पल की समस्या होने लगती है । इस सीजन में स्किन को ड्राई रखना बेहद ज़रूरी है । इसके लिए आपको अपने स्किन के अनुसार डस्टिंग पाउडर का चुनाव करना होगा । जिससे स्किन ड्राई रहे ।

ये उपाए भी असरदार 

-आपको ये बात तो पता होगी कि बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है हल्दी। ये स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसे एक चम्मच हल्दी ,गुलाब जल और दूध को मिलाकर एक पेस्ट बना कर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसके सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते है।

-इसी तरह शहद आपके स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शहद को आप सीधे अपने स्किन पर लगा सकते है। जिसके कुछ देर बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें।

-जैतून का तेल चेहरे की चमक को बनाए रखने में मदद करता है। रात को सोने से कुछ देर पहले जैतूर का तल चेहरे पर लगा ले , याद रहे कुछ ही बूँद लगानी है। लगाने के 2-3- मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। तौलिये को गर्म पानी में डाले , उसे निचोड़ लें , उसके बाद उसे चेहरे पर एक मिनट रखें। ऐसे एक बार और तौलिये को गर्म पानी में डाले, निचोड़ लें  और उसे चेहरे को पोछने के लिए यूज़ करें।

Tags:    

Similar News