Sawan Food: सावन के सोमवार में बनाएं ये फलाहारी नमकीन, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार

Sawan Somwar Falahari Recipe: इस साल 22 जुलाई से सावन (Sawan Date 2024) की शुरुआत होगी, जबकि 19 अगस्त को इसका समापन होगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-18 06:57 GMT

Sawan Food (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sawan Somwar Vrat Recipe 2024: देवों के देव महादेव का अत्यंत प्रिय सावन का महीना (Sawan) जल्द ही शुरू होने वाला है। पंचांग के अनुसार, इस साल 22 जुलाई से सावन (Sawan Date 2024) की शुरुआत होगी, जबकि 19 अगस्त को इसका समापन होगा। यह महीना भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने की परंपरा है। भक्त सावन के सभी सोमवार को उपवास करते हैं और शिव जी की सच्चे मन से पूजा करते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उनके सारे कष्ट मिट जाते हैं।

आज हम सावन के सोमवार (Sawan Somwar) को उपवास करने वाले भक्तों के लिए एक फलाहारी नमकीन की रेसिपी (Sawan 2024 Fasting Recipe) लेकर आए हैं। अगर आप भी सोमवार का व्रत रखते हैं और सिर्फ फलाहार (Sawan Food) ही करते हैं तो इस नमकीन को बनाकर रख सकते हैं। यह नमकीन काफी टेस्टी बनकर तैयार होती है और इससे थोड़ी बहुत आपकी भूख भी शांत हो सकती है। साथ ही इसे बनाना भी काफी ज्यादा आसान है। आइए जानें फलाहार नमकीन बनाने की रेसिपी (Falahari Namkeen Recipe)।

फलाहारी नमकीन बनाने के लिए सामग्री (Falahari Namkeen Ingredients)

1 कप मूंगफली, 1 कप साबूदाना, 1 कप मखाना, 1 कप काजू, 1/2 कप किशमिश, 1/2 कप बादाम, 1/2 चम्मच जीरा पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक 1/2 चम्मच या स्वादानुसार, 1 टेबलस्पून घी।

फलाहारी नमकीन बनाने की विधि (Falahari Namkeen Recipe In Hindi)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको साबूदाना, मखाना, मूंगफली, काजू, किशमिश और बादाम को भूनना है। इसके लिए एक कड़ाही में थोड़ा सा घी गर्म करें और एक-एक करके इन सभी चीजों को भून लें। मखाना को भूनते वक्त ये ध्यान रखें कि बहुत कम मात्रा में घी डालें, क्योंकि मखाना काफी ज्यादा तेल या घी सोखता है। इन सभी चीजों को भूनने के बाद एक बड़े बर्तन में निकालकर रख लें। अब इसमें जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार सेंधा नमक डालें। बस आपकी नमकीन बनकर तैयार हो जाएगी। इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें। इस नमकीन का व्रत के दौरान सेवन करें। 

नोट- आप चाहें तो इसमें नारियल के पतले स्लाइस भी भूनकर डाल सकते हैं। साथ ही अपने पसंद के मसालों और ड्राई फ्रूट्स का भी यूज कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News