Skin Care Tips: ड्राई स्किन है तो चेहरे पर कभी न लगाएं ये चीजें, फेस हो जाएगा बदतर

Dry Skin Par Kya Nahi Lagana: अगर आपकी त्वचा भी ड्राई रहती है तो कुछ चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि ये स्किन को और भी रूखा बनाती हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2024-09-10 02:45 GMT

Skin Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Skin Care Tips For Dry Skin In Hindi: चेहरे को हेल्दी, ग्लोइंग और यंग रखने के लिए सही स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) का होना बेहद जरूरी है। ये तो आप सभी को पता होगा कि हर किसी व्यक्ति की स्किन अलग-अलग टाइप (Skin Type) की होती है, जैसे कि ऑयली, ड्राई, कॉम्बिनेशन। इसी के अनुसार ही चेहरे की देखभाल भी करनी चाहिए। ड्राई स्किन टाइप वाले लोगों को अपनी स्किन हाइड्रेट रखने के लिए सही प्रोडक्ट को चुनना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है। अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए हम जाने अनजाने में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स यूज कर लेते हैं, जो स्किन को फायदे के बदले नुकसान पहुंचा देते हैं।

अगर आपकी त्वचा भी ड्राई रहती है तो कुछ चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस स्किन टाइप पर कौन सी चीजें नहीं लगाना (Dry Skin Par Kya Nahi Lagana Chahiye) चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

ड्राई स्किन पर क्या न लगाएं (4 Ingredients to Avoid for Dry Skin)

1- गर्म पानी

अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो गर्म पानी से मुंह धोने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से फेस और भी रूखा हो सकता है। दरअसल, गर्म पानी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को सोख लेता है, जिससे स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) हो जाती है। इससे त्वचा फ्लैकी भी हो सकती है।

2- फेस स्क्रब

ड्राई स्किन वाले लोगों को स्क्रब करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे त्वचा को कई तरह का नुकसान हो सकता है। ड्राई फ्लैकी स्किन पर स्क्रब करने से त्वचा और भी ज्यादा सेंसेटिव हो जाती है और इससे चेहरे पर सूजन व जलन जैसी समस्या हो सकती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स

अगर आप चाहते हैं कि आपकी ड्राई स्किन और भी ज्यादा बेकार ना हो तो अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें। अल्कोहल वाले प्रोडक्ट्स रूखी त्वचा के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन सकता है। साथ ही इससे स्किन डिहाइड्रेट भी होती है। इसके लगातार यूज से आप जल्द बूढ़े दिख सकते हैं।

4- फ्रेगरेंस प्रोडक्ट्स

ऐसे कई लोग होते हैं, जो अपने स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में खुशबू पसंद करते हैं। लेकिन रूखी स्किन वालों को ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। फ्रेगरेंस वाले प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल खुशबू का यूज किया जाता है, जो ड्राई स्किन को ट्रिगर कर सकता है। साथ ही इससे स्किन पर अनावश्यक जलन पैदा हो सकती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News