Yogi Adityanath Sister: भाई यूपी का सीएम और बहन चलाती हैं चाय की दुकान, जानें योगी आदित्यनाथ की बहन के बारे में

Yogi Adityanath Sister Kon Hai: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बहन छोटी सी चाय की दुकान चलाकर अपना गुजारा कर रही हैं। इसके लिए उन्हें लोगों से ताने भी मिल चुके हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-03 18:25 IST

Yogi Adityanath परिवार के साथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Yogi Adityanath Sister: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कभी अजय सिंह बिष्ट (Yogi Adityanath Real Name) हुआ करते थे। उत्तराखंड के क्षत्रिय परिवार में जन्में अजय ने बहुत कम उम्र में सांसारिक जीवन को त्याग कर संन्यास ले लिया था। उस समय वह केवल 22 साल के युवक थे। 26 की उम्र में सबसे कम उम्र के सांसद बन गए और 2017 में पहली बार यूपी के सीएम के तौर पर शपथ ली। लेकिन आज भी उनका परिवार गरीबी में एक साधारण सी जिंदगी गुजारता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं यूपी के मुख्यमंत्री की बहन के बारे में, जो चाय की दुकान चलाकर अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं।

योगी आदित्यनाथ के कितने भाई-बहन हैं (Yogi Adityanath Siblings)

बता दें सीएम योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में पंचुर गांव में हुआ था। उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट एक फॉरेस्ट रेंजर थे और माता सावित्री देवी एक हाउसवाइफ हैं। योगी आदित्यनाथ सात भाई-बहनों में से पांचवें नंबर पर हैं। उनकी तीन बड़ी बहनें, एक बड़ा भाई और दो छोटे भाई हैं। उनका परिवार उत्तराखंड में आज भी गरीबी में साधारण सा जीवन व्यतीत कर रहा है।

बहन चलाती हैं चाय की दुकान

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

योगी आदित्यनाथ की बड़ी बहन शशि (Yogi Sister Shashi Singh) बेहद साधारण तरीके से जीवन का गुजारा कर रही हैं। वह पौड़ी गढ़वाल में माता भुवनेश्वरी देवी मंदिर के करीब ही एक चाय-नाश्ते की दुकान चलाती हैं। इसी दुकान से उनका घर चलता है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद काफी लोग यहां आते हैं। उन्होंने ये भी खुलासा किया था कि कई लोग ऐसा कहते थे कि आप मुख्यमंत्री की बहन होकर चाय की दुकान चलाती हैं। आपको शर्म नहीं आती। लेकिन शशि का कहना है कि मैं गरीब हूं, ये मेरा नसीब है। शर्म तब आनी चाहिए, जब आप कोई गंदा काम कर रहे हों। मैं तो मेहनत करके अपनी जिंदगी गुजार रही हूं।

अन्य भाई बहन क्या करते हैं

शशि के अलावा योगी आदित्यनाथ की दो अन्य बहनें भी हैं। लेकिन ज्यादातर शशि ही मीडिया के सामने आती हैं। ऐसे में अन्य बहनों के बारे में इतनी जानकारी उपलब्ध नहीं है। यूपी सीएम की एक बहन गाजियाबाद में रहती हैं। बात करें भाईयों की तो योगी के बड़े भाई मानवेंद्र मोहन एक कॉलेज में कार्यरत हैं। जबकि उनके दो छोटे भाईयों में से एक शैलेंद्र मोहन सेना में भारत-चीन बॉर्डर पर सूबेदार पद पर तैनात हैं, जबकि दूसरा छोटा भाई महेंद्र मोहन भी एक स्कूल में काम करते हैं।

Tags:    

Similar News