अगर घर का होगा ऐसा इंटीरियर तो HOT सीजन में मिलेगा COOL अहसास

Update: 2016-05-05 11:06 GMT

लखनऊ: बढ़ते तापमान ने लोगों का हालत खराब कर दी है। लोग गर्मी और उमस से राहत पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है। ऐसे में खुद का ख्याल रखने के चक्कर में लोग घर की देखभाल कम करते है। या यूं कहें घर के इंटीरियर पर कम ध्यान देते है।आप भी अपने घर को गर्मियों के मौसम के अनुरूप तैयार कर सकते है।

इसके लिए हल्के रंगों के इस्तेमाल से लेकर, दरियों, कालीनों को समेट कर रखना और फर्नीचर को सही जगह रखना जैसे कुछ आसान उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर को गर्मियों के लिए तैयार कर सकती हैं।

बच्चों के लिए एक्सट्रा रूम

गर्मियां के साथ बच्चों के स्कूल की 2 महीने की लंबी छुट्टियां भी आती है। इसलिए घर के किसी कोणे में बच्चों के लिए एक एक्टिविटी कॉर्नर बनाएं। इसके लिए आप वहां एक पर्दा टांग सकते हैं या इस जगह को अलग करने के लिए लकड़ी के पार्टिशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।यहां बच्चों के लिए खिलौने, किताबें, क्राफ्ट का सामान, बच्चों के बीन बैग्स जैसे सामान रखें, जिससे आपका बच्चा अपने इस पसंदीदा कोने में अपने समय का रचनात्मक और मजेदार प्रयोग कर पाए।

हरे-भरे पौधों से घर में हरियाली लाएं

गर्मियों में हरा भरा रखना अच्छा होता है इसके लिए हरे-भरे पौधों से घर में हरियाली लाएं। अपनी बालकनी में आप ढेर सारे पौधे लगा सकते हैं तो वहीं अपने लिविंग रूम को इंडोर प्लांट्स और फूलों के गुलदस्तों से सजाकर खूबसूरत और ताजगी भरा बनाया जा सकता है।

हल्के रंग से रंगे दीवारें

गर्मियों में ताजगी भरे अहसास के लिए अपने घर को सफेद या हल्के नीले रंग में पेंट कराएं। इस मौसम में हल्के रंग बहुत अनुकूल होते हैं। गर्मियों में मार्बल या पत्थर के फर्श पर नंगे पांव चलना बेहद सुखद अहसास देता है। सर्दियों में बिछी दरियों, कालीनों को हटा दें और अपने घर के साथ ही अपने पैरों को भी ताजगी की सांस लेने दें।

फर्नीचर को सही जगह रखें

मौसम के अनुरूप अपने फर्नीचर को भी सही जगह रखना जरूरी है। सर्दियों में जहां गुनगुनी धूप का अहसास सुखद होता है, वहीं गर्मियों में अपने फर्नीचर को ऐसी जगह रखना जरूरी हैं जहां सीधी धूप न पड़े। गर्मियों में गहरे रंगों की जगह पेस्टल रंग और फूलों वाले प्राकृतिक प्रिंट़्स यूज करें। अपने कमरे को गर्मियों की लुक के लिए तैयार करने के लिए कमरे को हल्के रंगों और प्रिंट्स वाली कुशन कवर्स से सजाएं।

Tags:    

Similar News