लोकसभा चुनाव: सिक्किम की हैं ये प्राथमिकताएं, जनता ने सरकार को दिए इतने नंबर

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने चुनाव में मतदाताओं की प्राथमिकताएं जानने के लिए अब तक का सबसे बड़ा मतदाता सर्वेक्षण कराया। यह सर्वेक्षण, अक्टूबर 2018 और दिसंबर 2018 के बीच किया गया।

Update:2019-04-05 17:49 IST

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने चुनाव में मतदाताओं की प्राथमिकताएं जानने के लिए अब तक का सबसे बड़ा मतदाता सर्वेक्षण कराया। यह सर्वेक्षण, अक्टूबर 2018 और दिसंबर 2018 के बीच किया गया।

एडीआर के इस सर्वेक्षण में 534 लोकसभा निर्वाचन-क्षेत्रों को सम्मिलित किया गया, जिसमें विभिन्न जनसांख्यिकी के 2,73,479 मतदाताओं ने भाग लिया। इस सर्वेक्षण के तीन मुख्य उद्देश्य थे, शासन के विशिष्ट मुद्दों पर मतदाताओं की प्राथमिकताएं, उन मुद्दों पर सरकार के प्रदर्शन की मतदाताओं द्वारा रेटिंग और मतदान के व्यवहार को प्रभावित करने वाले कारक।

यह भी पढ़ें...एयर इंडिया के चालक दल के साथ बदतमीजी करने पर आयरिश महिला वकील को जेल

यह सर्वेक्षण 31 सूचीबद्ध मुद्दों जैसे पेयजल, बिजली, सड़कें, भोजन, स्वास्थ्य, सार्वजनिक परिवहन इत्यादि पर मतदाताओं की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालता है, जो कि उनके संबंधित क्षेत्र में उनके जीने की स्थिति को बेहतर बनाने में इनकी क्षमता, शासन और विशिष्ट भूमिका के अनुसार तय किये गये हैं।

सर्वेक्षण में एक त्रिस्तरीय पैमाने 'अच्छा', 'औसत' और 'बुरा' का इस्तेमाल किया गया, जहां अच्छा को पांच, औसत को तीन और बुरा को एक अंक दिये गये। हम आपको सिक्किम के मतदाताओं की राय बताते हैं। इस सर्वेक्षण में सिक्किम के 500 लोग शामिल हुए। सर्वे में रेटिंग के लिए 5 अंक रखे गए हैं। इसमें 3 नंबर को औसत और 1 को खराब प्रदर्शन माना जाएगा।

यह भी पढ़ें...सिक्किम विधानसभा: जानें उम्मीदवारों के बारे में क्या कहती है ADR की रिपोर्ट?

सिक्किम सर्वेक्षण 2018 के मुताबिक प्रदेश में अच्छा अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र (47.89%), पीने का पानी (46.51%) और अच्छी सड़क (44.75%) मतदाताओं की तीन प्रथामिकताएं टाॅप पर हैं। इसके अलावा मतदाताओं ने अच्छा अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र को 5 में 2.05 रेटिंग दी है, तो वहीं पीने का पानी (1.94) और अच्छी सड़क (2.91) रेटिंग दी है।

प्रदेश के ग्रामीण मतदाताओं की शीर्ष तीन प्राथमिकताएं कृषि उत्पादों के लिए अधिक मूल्यों की प्राप्ति(49%), अच्छा अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र(48%) और कृषि के लिए पानी की उपलब्धता (48%) हैं।

यह भी पढ़ें...6 अप्रैल : जहांगीर के खिलाफ बगावत और भाजपा की पैदाइश का दिन

सरकार के कामकाज को ग्रामीण मतदाताओं ने शीर्ष तीन प्राथमिकताओं में कृषि उत्पादों के लिए अधिक मूल्यों की प्राप्ति में 5 में से 1.93 रेटिंग दी है, तो वहीं अच्छा अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र(2.09) और कृषि के लिए पानी की उपलब्धता (1.75) रेटिंग दी है। खाद पर सब्सिडी देने को लेकर(1.93) और पीने के लिए पानी (2.00) पर ग्रामीण इलाकों में सरकार का खराब प्रदर्शन रहा है।

सिक्किम के शहरी मतदाताओं की शीर्ष तीन प्राथमिकताएं रोजगार के बेहतर अवसर (49%), अच्छा अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र (47%), और स्कूल शिक्षा (43%) हैं। शहरी मतदाताओं ने बेहतर रोजगार के अवसर (2.75), अच्छा अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र (1.77), और स्कूल शिक्षा (2.75) रेटिंग दी है जो औसत से नीचे है। शहरी इलाकों में सरकार सड़की की उपलब्धता और पीने के लिए पानी को लेकर खबरा प्रदर्शन रहा है।

Tags: