ये केवल मतदान बूथ ही नहीं है साहब...पूरा का पूरा जलसा है

जहां मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने देश भर में स्वीप के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाए । जिससे मतदान को रोचक और  मतदाताओं के अंदर जागरूकता आये। और वोट प्रतिशत में इजाफा हो सके। आयोग द्वारा सभी जनपदों को इन कार्यक्रम के लिए दिशा        निर्देश दिए गए थे क्योंकि आम वोटर्स में मतदान के प्रति उदासीनता देखने को मिल रही थी।

Update:2019-04-29 15:57 IST

इटावा: चौथे चरण के मतदान में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन ने संस्थाओं द्वारा सक्षम बूथ बनवाएं इन बूथों में सेल्फी पॉइंट, बच्चों के लिए बाल गृह, हेल्प डेस्क, वेटिंग एरिया, बच्चों के लिए पॉप कॉर्न, टॉफी, वोटर्स के लिए शिकंजी, ठंडा पानी दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर जैसे इंतजाम किया गए बूथ पर ऐसी सुविधा देखकर वोटर्स वोले ऐसी व्यवस्था कभी नही देखी मतदाताओं ने सक्षम बूथों की सराहना की।

जहां मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने देश भर में स्वीप के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाए । जिससे मतदान को रोचक और मतदाताओं के अंदर जागरूकता आये। और वोट प्रतिशत में इजाफा हो सके। आयोग द्वारा सभी जनपदों को इन कार्यक्रम के लिए दिशा निर्देश दिए गए थे क्योंकि आम वोटर्स में मतदान के प्रति उदासीनता देखने को मिल रही थी। जिससे मतदान का प्रतिशत घट रहा था।

ये भी देखें : मोदी का विपक्ष पर करारा हमला, कहा- महामिलावट वाले नहीं चाहते मजबूत सरकार

आज इटावा लोकसभा में हो रहे मतदान को लेकर जो पोलिंग बूथ बनाये गए उससे एक अलग ही नजारा देखने को मिला। जहां बच्चों के लिए मतदान बूथ मानों मेले से कम न हो जहां पर बच्चों के लिए पॉपकॉर्न, खिलौने, झूले, टॉफी की व्यवस्था की गयी। जिसे बच्चो ने खूब मजे किये वही इस सक्षम बूथ पर पीने का पानी, नीबू की शिकंजी, से लेकर सेल्फी पॉइंट, एयर कंडीशन वेटिंग एरिया बनाया गया है।

ये भी देखें : एनटीपीसी के गाडरवारा बिजली संयंत्र में शुरू होगा वाणिज्यिक उत्पादन

वोटर्स के लिए हेल्पडेस्क बनाया गया है विकलांगो के व्हील चेयर की व्यवस्था की गई इस व्यवस्था को देखकर मतदाता बोले की ऐसी व्यवस्था 70 सालों में नही देखी। उम्मीद है कि इससे वोट प्रतिशत में इजाफा होगा।

Tags: