तलवे में है शंख के निशान तो क्या किस्मत वाले है आप,जानें और फैक्ट्स?

Update: 2016-05-28 06:47 GMT

पं.सागरजी महाराज

लखनऊ: आमतौर पर हम देखते हैं कि जन्म कुंडली या हस्त रेखा के माध्यम से ही ज्योतिषाचार्य आपका भविष्य बताते हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं कि मनुष्य के हाथ और पैरों की कोमलता और कठोराता भी आपके बारे में बहुत कुछ बताती है। हाथ और पैर पर पाए जाने वाले अलग-अलग निशान आपके बारे में बहुत कुछ बयां करते हैं।

ज्योतिषाचार्य सागर जी महाराज के अनुसार हस्त रेखा या जन्मकुंडली के माध्यम से हमारे जीवन से संबंधित घटनाओं की जानकारी होती है। इन विधाओं के द्वारा हम भूतकाल, वर्तमान काल और भविष्य काल की घटनाओं और व्यक्ति के स्वभाव आदि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उसी प्रकार प्रकृति द्वारा हमारे शरीर पर बहुत तरह के चिह्न दिए जाते है, जैसे की हाथ, पैर, माथे और भी कई जगह पर इन चिह्नों का अगर बारीकी से अध्ययन किया जाए तो किसी भी व्यक्ति के बारे में पूर्ण विवरण दिया जा सकता है। इन चिह्नों के द्वारा शुभ-अशुभ लक्षणों का पता लगाया जा सकता है । कुछ ऐसे ही चिह्नों का विश्लेषण दिया जा रहा है।

जिन लोगों की एड़ी गोल और नरम सुंदर होती है, तो ऐसे व्यक्ति का जीवन हर तरह के ऐश्वर्य और सुख से भरा होता है।

जिन लोगों की एड़ी बड़ी होती है ऐसे स्त्री-पुरुष दीर्घायु माने जाते हैं।जिन लोगों के पैर में शंख का चिन्ह होता है उनके सभी उद्देश्य पूरे करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करने पड़ते ।

जिन स्त्री-पुरुषोंके पैर लालिमायुक्त, कोमल, पसीने रहित होते है, वो ऐश्वर्य के सूचक होते हैं। उन्हें जीवन में सफलताएं मिलती है।जिन स्त्री-पुरुषों के पैर में कलश का निशान हो तो वह व्यक्ति अत्यंत ही भाग्यशाली होता है।

जिन स्त्री-पुरुषों के पैर के तलुए गुलाबी हों और रक्त की तरह लाल भी हों, तो ऐसे व्यक्ति के भाग्य में जीवन की सभी सुख-सुविधाएं होती हैं, वह उच्च पद पर आसीन होता है।

जिन स्त्री-पुरुषों के पैर में सूर्य,गदा, ,बाण,छत्र, धनुष, रथ आदि चिह्न हों तो वह व्यक्ति सदैव उर्जावान रहता है शत्रु पर अपना प्रभुत्व स्थापित करता है।

जिन स्त्री-पुरुषों के पैर में कमल, पंखा, भौंरा, चन्द्रमा, मछली, आदि चिन्ह हों, तो वो व्यक्ति भाग्यशाली होता है। उनका मन कोमल होता है चंचल प्रवत्ति के होते है।

यदि किसी स्त्री-पुरुष के पैरों की अंगुलियां मुलायम, परस्पर मिली हुई उन्नत, आगे से गोल हो,तो ऐसा व्यक्ति बहुत ऐश्वर्यशाली और समाज में प्रतिष्ठित पद प्राप्त करता है।

यदि पैर का अंगूठा चपटा, कटाफटा, टेढ़ा, रूखा या बहुत छोटा हो, तो ऐसा व्यक्ति मेहनती और दूसरों के लिए जीने वाला होता है।पैर के पृष्ठ और तलवे वाले दोनों भागों पर पसीना आना शुभ लक्षण नहीं होता है।

 

 

Tags:    

Similar News