OH! तो हमेशा से लाइमलाइट में आना चाहती थी मिस टीन यूनिवर्स

नोएडा की रहने वाली मॉडल व मिस टीन यूनिवर्स सृष्टि कौर लाइमलाइम में आने की ख्वाहिश रखती थीं और आखिरकार अप्रैल 2017 में निकरागुआ के मानागुआ में

Update: 2017-08-27 11:41 GMT

नई दिल्ली: नोएडा की रहने वाली मॉडल व मिस टीन यूनिवर्स सृष्टि कौर लाइमलाइम में आने की ख्वाहिश रखती थीं और आखिरकार अप्रैल 2017 में निकरागुआ के मानागुआ में आयोजित मिस टीन यूनिवर्स की प्रतियोगिता में 25 सुंदरियों को पछाड़ते हुए इस खिताब को जीतकर वह रातोंरात लाइमलाइट में आ गईं।

एनजीओ तमन्ना, फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया और पर्ल समूह के सहयोग से यहां शनिवार की शाम आयोजित एक फैशन शो के दौरान सृष्टि ने आईएएनएस के साथ बातचीत की।

ये भी पढ़ें... NGO तमन्ना के दिव्यांग बच्चों ने मॉडलों संग किया रैंप वॉक

सृष्टि ने यह पूछे जाने पर कि उन्हें किस बात ने मॉडलिंग क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित किया, तो उन्होंेने बताया, "मेरी मां जसमीत कौर फैशन एक्सेसरीज की एक्सपोर्टर हैं। वह कई ब्रांडों को सप्लाई करती हैं, तो मैं जब उन ब्रांडों के लिए मॉडलों को रैंप वॉक करते देखती थी। मुझे बेहद अच्छा लगता था कि सुंदर मॉडल रैंप पर चल रही हैं तो उन्हें देखकर मैंने सोचा कि मैं भी कोशिश करती हूं.. हर लड़की का सपना होता है कि वह एकदम से लाइमलाइट में आ जाए और इसी वजह से मैंने सोचा कि चलो इसी फील्ड में जाते हैं।"

सृष्टि ने नोएडा के लोटस वैली इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है और फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह लंदन चली गईं। वहां लंदन कॉलेज ऑफ फैशन में फैशन बिजनेस एंड लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान वह लंदन फैशन वीक में भी जाती रहीं, जहां उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला।

उन्होंने बताया कि उनके इस मुकाम पर पहुंचने में उनकी मां का काफी योगदान है।

सृष्टि ने कहा, "मेरी मां ने मुझे हमेशा सपोर्ट किया है। उन्होंने मेरा साथ कभी नहीं छोड़ा। उन्होंने मेरा हर सपना पूरा किया। मेरे प्रति उनका काफी सहयोगात्मक रवैया रहा है।"

डांस, मॉडलिंग और घूमने-फिरने की शौकीन सृष्टि का कहना है कि वह ऑलराउंडर बनना चाहती हैं।

उन्होंेने कहा, "मैं खुद को एक ही चीज में स्टीरियोटाइप नहीं करना चाहती। मैं हर चीज करना चाहती हूं। मुझे ऑलराउंडर बनना है और मुझे अपने देश को गौरवान्वित करना है, इसलिए मैंने सोचा कि मिस टीन यूनिवर्स एक बड़ा प्लेटफॉर्म होगा, जहां पर मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगी, तो मैंने फैसला किया कि मॉडलिंग और अपनी पढ़ाई के साथ-साथ मैं एक पीजेंट में भी जाऊं, जहां पर मैं अपने देश को गौरवान्वित करूं।"

सृष्टि ने बताया कि स्कूल खत्म करने के बाद उन्होंने इस बारे में सोचा, क्योंकि उनके लिए पढ़ाई भी जरूरी थी।

उन्होंने कहा, "मैंने ट्राई किया तो फेमिना मिस इंडिया के मेंटर्स और यहां पर जो इंटनेशनल पीजेंट एक्सपर्ट थे वो आए और उन्होंने बहुत मदद की और उन्हीं की वजह से मैं आज इस मुकाम पर हूं।"

मिस टीन यूनिवर्स ने बताया कि इस प्रतियोगिता की तैयारी के लिए उन्हें महज दो महीने ही मिल पाए।

उन्होंने कहा, "मैं लंदन से जब वापस आई तो मुझे तैयारी के लिए महज दो महीने मिले थे। उन्हीं दो महीनों में मेरे सारे मेंटर्स मेरे घर आए और मुझे ट्रेनिंग दी। वर्क सेशन, डायटिंग और डांस के बारे में मुझे बताया। एक ब्यूटी क्वीन के रूप में आपको सारी चीजों में परफेक्ट होना चाहिए और साथ ही सामाजिक काम भी करने चाहिए और समाजसेवा में योगदान देना चाहिए।"

खूबसूरत सृष्टि ने बताया कि वह एनजीओ तमन्ना के स्कूल के साथ समाजसेवा के मकसद से जुड़ी हुई हैं। वह वंचित वर्ग के बच्चों के लिए 'अपना घर' नाम का स्कूल भी चलाती हैं। वह नेत्रहीनों के एक स्कूल से भी जुड़ी हैं, साथ ही इंडियन कैंसर सोसाइटी की ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

बॉलीवुड में जाने के बारे में पूछे जाने पर सृष्टि ने कहा, "मैं अभी ट्राइ कर रही हूं। मुंबई शिफ्ट हो रही हूं और मैंने हाल ही में डब्बू रत्नानी से फोटो शूट कराया है तो मैं अभी वहीं कोशिश कर रही हूं कि मैं अब बॉलीवुड में जाऊं और फिर देखते हैं कि आगे क्या होता है।"

सृष्टि का मानना है कि आत्मविश्वास और दृढ़ निश्चय के बलबूते कम खूबसूरत और जो लड़कियां दुबली-पतली नहीं हैं, वे भी मॉडलिंग में आ सकती हैं।

उन्होंने कहा, "मैं बस यही बोलना चाहूंगी कि आप ये मत सोचें कि सिर्फ सुंदर लड़कियां ही मॉडल बन सकती हैं या पतली लड़कियां ही मॉडल बन सकती हैं। मौजूदा दौर में ऐसी लड़कियों को भी अवसर मिल रहा है, जो बेशक ज्यादा सुंदर नहीं हैं या पतली नहीं हैं, लेकिन उनके प्रयास और आत्मविश्वास को देखते हुए सारे लोग आजकल उनकी काफी मदद करते हैं और वो भी इस फील्ड में आ पा रही हैं, इसलिए दृढ़ निश्चय के साथ आगे बढ़ें।"

सृष्टि का कहना है कि हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए और खुद से प्यार करना चाहिए। आत्मविश्वास के साथ अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए और मन की खूबसूरती को बनाए रखने पर भी ध्यान देना चाहिए।

Tags:    

Similar News