तीसरे चरण के चुनाव में आजम खां पर सबसे अधिक आपराधिक मुकदमें

तीसरे चरण के लिए हो रहे चुनाव में आपराधिक रिकार्ड वाले प्रत्याशियों में सबसे अधिक आपराधिक मुकदमें रामपुर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मो आजम खां पर है। इस चरण के चुनाव में करोडपति प्रत्याशियों

Update: 2019-04-22 16:08 GMT

लखनऊ: तीसरे चरण के लिए हो रहे चुनाव में आपराधिक रिकार्ड वाले प्रत्याशियों में सबसे अधिक आपराधिक मुकदमें रामपुर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मो आजम खां पर है। इस चरण के चुनाव में करोडपति प्रत्याशियों का बोलबाला है। समाजवादी पार्टी के देवेन्द्र सिंह यादव की अधिकतम संपत्ति दो सौ चार करोड़ चौसठ लाख पंद्रह हज़ार छह सौ पचपन की है।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉंच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोम्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सभी 120 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया गया जो मुरादाबाद रामपुर सम्भल फिरोजाबाद मैनपुरी एटा बदॉयू आवला बरेली पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है।

यह भी पढ़ें.....केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को ब्लेकमैल कर मांगी थी दो करोड़ की रकम

यूपी इलेक्शन वॉंच के विश्लेषण में यह बात निकल का सामने आयी है कि 120 उम्मीदवारों में से 24 ;20 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है। वहीं अगर हम गम्भीर आपराधिक मामलों की बात करे तो 19 ;16 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये है। आपराधिक मामलो में समाजवादी पार्टी रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे आज़म खॉं पर 10 आपराधिक मामले दर्ज है जिसमें से 15 गंभीर आपराधिक धाराए है।

जब की दूसरे नम्बर पर फिरोजाबाद से निर्दलीय लड़ रहे चैधरी बशीर है जिनके ऊपर 10 आपराधिक मामले है, वहीं तीसरे नम्बर पर निर्दलीय जावेद खान है जिनके ऊपर 4 आपराधिक मामले दर्ज है। आपराधिक मामलो में चैथे नम्बर पर सामाजवादी पार्टी के धर्मेन्द यावद है जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले दर्ज है जबकि पॉचवे स्थान है मुरादाबाद से भारतीय जनता पार्टी के कनवर सर्वेश कुमार है जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले दर्ज है।

यह भी पढ़ें.....मोदी को सत्ता तक ले जाने के संकेत देते दो चरणों के चुनाव

करोड़पति उम्मदीवार

तीसरे चरण में करोड़पति उम्मीदवारों में 120 में से 46 ;38 16 प्रतिशत उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या उससे ज्यादा है। पार्टीवार करोड़पति उम्मीदवारों की बात करे तो पहले दूसरे चरण की तरह ही तीसरे चरण में भी सभी प्रमुख दलों ने करोड़पति उम्मीदवारों पर अपना दाव लगाया है। बीजेपी समाजवादी पार्टी काग्रेंस बहुजन समाजवादी पार्टी ने 100 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है। जिसमें समाजवादी पार्टी के देवेन्द्र सिंह यादव की अधिकतम संपत्ति दो सौ चार करोड़ चौसठ लाख पंद्रह हज़ार छह सौ पचपन की है वहीं दूसरे स्थान पर काग्रेंस के प्रवीण सिंह एरॉंन जिनकी संपत्ति 1477686028 और तीसरे स्थान पर काग्रेंस के ही सलीम इकबाल शेरवानी जिनकी संपत्ति 763872000 है।

यह भी पढ़ें.....रजत शर्मा को हटाने के लिए DDCA निदेशक मंडल के 8 सदस्यों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किये

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 671 करोड़ है। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में भारत प्रभात पार्टी के राम चन्द्र ने अपनी संपत्ति 25100 ;पच्चीस हजार सौ रूपए बतायी है।

शैक्षिक योग्यताः. 35 ;29 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच घोषित की है जबकि 65 ;54 प्रतिशतद्ध उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा बताया है। वही 12 उम्मीदवार साक्षर और 3 उम्मीदवार असाक्षर है जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता घोषित नहीं की है।

यह भी पढ़ें.....भाजपा ने दिखा दिया कि देश में ईमानदार सरकार चलाना भी संभव है: मोदी

उम्मीदवारों की आयु

68 ;57 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की हैं जबकि 46 ;38 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 80 वर्ष से अधिक बतायी है। और 3 उम्मीदवार ने अपनी आयु घोषित नहीं की है।

Tags: