दिखे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन तो इस एप पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

पहले चुनावों में आचार संहिता का उल्लंघन देखते हुए भी आम आदमी कुछ भी कर पाने में अक्षम होता था। लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने एक नई सुविधा की शुरूआत की है।

Update: 2019-03-26 11:21 GMT
c VIGIL

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। पहले चुनावों में आचार संहिता का उल्लंघन देखते हुए भी आम आदमी कुछ भी कर पाने में अक्षम होता था। लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने एक नई सुविधा की शुरूआत की है। अब आप मोबाइल एप के जरिये चुनाव आचार संहिता ​के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव 2019: घर बैठे ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

जानिए कैसे करता है काम

आप इस एप को मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर में सीविजिल (cVigil) नामक एप को सर्च करें और इसे फोन में इंस्टॉल कर लें। इस एप में फोटो और वीडियो दोनों ही शेयर करने का अलग-अलग ऑप्शन दिया गया है। यदि आपके पास भी कोई ऐसा वीडियो या फोटो है, जिसमें आचार संहिता का उल्लंघन होते हुए दिखाई दे रहा है तो इस एप पर अपलोड कर दें।

यह भी पढ़ें...संजय दत्त ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उतरने की सभी खबरों को गलत बताया

मिल रहा बेहतर रिस्पांस

12 मार्च को शुरू हुई इस सर्विस को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दक्षिणी दिल्ली डीएम ऑफिस में इस एप पर अब तक 45 शिकायतें आ चुकी हैं। इस एप पर फोटो या वीडियो अपलोड करते समय यूजर्स यह ध्यान रखें कि फोटो या वीडियो 5 मिनट से ज्यादा पुरानी नहीं हो। पुरानी फोटो और वीडियो मान्य नहीं हैं।

क्या है आचार संहिता का उल्लंघन

यदि कोई चुनाव लड़ने वाला प्रत्याशी शराब या पैसे बांटता है। या अपने लोकसभा क्षेत्र में कोई आपत्तिजनक पोस्टर या बैनर लगाता है तो इस तरह के फोटो या वीडियो को आप एप पर अपलोड कर सकते हैं। एप निर्माताओं की तरफ से दावा किया जा रहा है कि यूजर्स की शिकायत के 100 मिनट के अंदर आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें...अगर पाकिस्तान के हाथ लग गया ये खजाना तो वहां सच में आ जायेंगे अच्छे दिन

Tags: