इस देश में गाड़ियों से महंगी है पार्किंग, वजह जान चौंक जायेंगे आप

ये पार्किंग स्पेस कोउलून इलाके में है। यहां पार्किंग स्पेस को 7.65 लाख डॉलर (5.2 करोड़ रुपए) में बेचा गया है। किसी पार्किंग के लिए यह अब तक दुनिया की सबसे महंगी बोली बताई जा रही है।

Update: 2019-10-25 09:41 GMT

नई दिल्ली: भारत ही नहीं दुनिया के अधिकांश देश आज पार्किंग की समस्या से जूझ रहे है। गाड़ियों के मुकाबले पार्किंग स्पेस की किल्लत लगातार बढ़ती ही जा रही है। नौबत यहां तक आ पहुंची है कि गाड़ियों से ज्यादा कीमत अब पार्किंग स्थल की हो गई है।

ऐसा ही एक मामला हॉन्ग कॉन्ग में सामने आया है। जिसके बारे में जान कर लोगों के होश उड़ गये है। जानकारी के मुताबिक़ हॉन्ग कॉन्ग में दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत पर पार्किंग स्पेस बिकने का मामला प्रकाश में आया है।

ये पार्किंग स्पेस कोउलून इलाके में है। यहां पार्किंग स्पेस को 7.65 लाख डॉलर (5.2 करोड़ रुपए) में बेचा गया है। किसी पार्किंग के लिए यह अब तक दुनिया की सबसे महंगी बोली बताई जा रही है।

विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़ यह सिंगल पार्किंग स्पेस सुंग हुंग काई प्रॉपर्टीज के लग्जरी प्रोजेक्ट अल्टिमा में बेचीं गई है। इस बिल्डिंग में रहने वाले एक कपल ने बायर को यह पार्किंग बेची।

इस डील में पार्किंग की कीमत 5,663 डॉलर प्रति वर्ग फुट रही, जबकि कोउलून में प्रति वर्ग फुट औसत कीमत 2,083 डॉलर है। इस क्षेत्र में फ्लैट के मुकाबले पार्किंग की कीमत प्रति स्क्वायर फुट दोगुनी है।

ये भी पढ़ें...अजब-गजब: यहां ज़िंदा मिसाइलों पर घर बनाते हैं लोग, वजह कर देगी हैरान

पार्किंग खरीदने वाले शख्स की हुई पहचान

रिपोर्ट के अनुसार रिकॉर्ड कीमत पर पार्किंग खरीदने वाला शहर की एक फाइनेंशियल कंपनी का हेड है। वहां के लैंड रजिस्ट्री डिपार्टमेंट की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह पार्किंग एक दंपति सियु-किट और त्सुई-लिंग ने बेची है। सितंबर में किए गए निवेश पर उन्होंने लगभग 2.3 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया।

ये है फ्लैट्स की कीमत

बीते साल हॉन्गकॉन्ग के एक अन्य इलाके में 6.60 लाख डॉलर में पार्किंग स्पेस बिकने का रिकॉर्ड बना था। इस महंगे इलाके में 1,911 वर्ग फुट से कम एरिया वाले 4-बेडरूम अपार्टमेंट के लिए कार पार्किंग के लिए लगभग 135 वर्ग फुट जगह होती है। वहीं इतने बड़े फ्लैट की कॉस्ट 1.25 करोड़ डॉलर है।

रियल एस्टेट में स्पेशलाइज इन्वेस्टमेंट कंपनी जोन्स लैंग लसाले ने कहा कि पार्किंग स्पेस मार्केट ज्यादा ही तेजी से चढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें...अजब गजब: यहां लोग देते हैं दहेज में सांप, जो नहीं देते उनकी बेटी रहती है कुंवारी

Tags:    

Similar News