अजीबोगरीब TAX: कद्दू से लेकर टॉयलेट फ़्लश तक टैक्स, एक गलती पर जेब खाली

दुनिया में ऐसे भी कई देश हैं, जहां ऐसी चीजों या काम पर टैक्स पड़ता है, जिसे सुनकर होश उड़े तो हैरानी की बात नहीं होगी। सामान पर ज्यादा या कम टैक्स तो समझ में आता है, ले

Update: 2020-07-11 12:53 GMT

लखनऊ:दुनिया में ऐसे भी कई देश हैं, जहां ऐसी चीजों या काम पर टैक्स पड़ता है, जिसे सुनकर होश उड़े तो हैरानी की बात नहीं होगी। सामान पर ज्यादा या कम टैक्स तो समझ में आता है, लेकिन अगर टैक्स में बैचलर ,टॉयलेट फ्लैश या फिर कद्दु के लिए टैक्स देना पड़े तो कोई भी हैरान हो जाएगा। दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां अजीबो-गरीब टैक्स देने पड़ते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही दिलचस्प टैक्स के बारे में...

 

बैचलर टैक्स

वैसे तो शादीशुदा होना या न होना आपकी मर्जी है लेकिन अमेरिका के मिसौरी स्टेट में ये थोड़ा अलग है। यहां बैचलर टैक्स होता है, जो हर अविवाहित पुरुष को देना होता है। साल 1820 में शुरू हुए ये टैक्स हालांकि बहुत कम है। 21 से 50 साल के हर अविवाहित पुरुष को सालाना ये टैक्स देना होता है।देखादेखी कई देशों जैसे जर्मनी और इटली में भी बैचलर टैक्स लागू कर दिया गया था, बाद में ये हटा लिया गया।

 

यह पढ़ें....शिकार हुई दलित बच्ची: हैवानों ने लूटी अस्मत, पुलिस करी रही जांच

कद्दू टैक्स

अमेरिका के न्यू जर्सी में ये टैक्स लिया जाता है। यहां लोगों को कद्दू खरीदने के लिए भी टैक्स देना पड़ता है। लेकिन अगर कद्दू सब्जियों की दुकान से खरीदा जाए तो उसपर कोई टैक्स नहीं। वहीं अगर कद्दू पर किसी तरह की सजावट है, या कोई शेप बना हो तो उसपर टैक्स लगता है। बता दें कि कद्दू वहां पर हैलोविन त्योहार के दौरान खूब इस्तेमाल होता है, जब लोग डरावने चेहरे बनाकर एक-दूसरे को डराते हैं।

विंडो टैक्स

विंडो टैक्स यानी खिड़कियों के लिए दिया जाने वाला टैक्स। 18वीं सदी के मध्य में इंग्लैंड, फ्रांस, आयरलैंड और स्कॉटलैंड में विंडो टैक्स की शुरुआत हुई। ये एक तरह का प्रॉपर्टी टैक्स है जो इस आधार पर दिया जाता है कि घर में कितनी ज्यादा खिड़कियां हैं। ये एक तरह से अमीरों पर लगा टैक्स था जो महलनुमा घरों में रहते थे। बाद में काफी विरोध के बाद इस टैक्स को हटाना पड़ा।

 

टैटू टैक्स

इस टैक्स में क्लाइंट को 6 प्रतिशत सेल्स टैक्स देना होता है। इसकी शुरूआत साल 2002 में हुई। इसी तरह से एक और अजीबोगरीब टैक्स है, जिसे हैट टैक्स के नाम से जानते है। ये टैक्स ब्रिटिश सरकार ने साल 1784 से 1811 के बीच अपनी जनता के लिए लगाया था. हालांकि ये टैक्स केवल हैट लगाने वाले पुरुषों को देना होता था, महिलाओं को नहीं।

 

 

यह पढ़ें....मिसाल बनी महिलाएं: लॉकडाउन में किया ये काम, हो रही तारीफ

आइस टैक्स

ऐसे ही एक टैक्स बर्फ की खरीदी पर लगाया जाता है।एरिजोना में लगाया जाने वाला ये टैक्स आइस ब्लॉक टैक्स कहलाता है। अगर आप बहुत सारी बर्फ थोक के भाव लेते हैं तो आपको उसपर टैक्स देना होगा। लेकिन मजे की बात ये है कि आइस क्यूब लेने पर ये टैक्स लागू नहीं होता है।

कायरता टैक्स

टैक्स की परंपरा में एक बेहद ही अजीब टैक्स है कायरता पर लगा टैक्स। इसे कवर्डाइस टैक्स कहते थे। 10वीं सदी में लगाया जाने वाला ये टैक्स उनपर लगाया जाता था, जो किसी भी वजह से सेना में शामिल नहीं होना चाहते थे। ऐसे लोगों को कर देना होता था ताकि उनके बदले दूसरे लोग युद्ध कर सकें और वे शांति से रहें। पहले ये टैक्स काफी कम था लेकिन बाद में बढ़ता चला गया। यही वजह है कि गरीब हालातों वाले युवकों को सेना में जाना ही पड़ता था।

पेट टैक्स

इसी तरह से एक पेट टैक्स भी है, जो पालतू जानवर रखने पर देना होता है। ये टैक्स पंजाब सरकार ने साल 2017 के आखिर में लगाया। इस टैक्स की दो श्रेणियां हैं. कुत्ते, बिल्ली, भेड़, सुअर रखने वालों को साल के 250 रुपए देने होते हैं। वहीं बड़े जानवर जैसे गाय, बैल, ऊंट, घोड़ा, भैंस या हाथी पालने वालों को सरकार को सालाना 500 रुपए टैक्स में देने होते हैं।

टॉयलेट फ़्लश टैक्स

अगर आपको टॉयलेट के फ्लश पर भी टैक्स देना पड़े तो कैसा लगेगा? अमेरिका के मैरीलैंड में कुछ ऐसा ही होता है। यहां की सरकार टॉयलेट फ्लश के उपयोग पर लोगों से प्रति महीने करीब 355 रुपये टैक्स वसूलती है। हालांकि इन पैसों को नालों की साफ-सफाई पर खर्च किया जाता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News