×

मिसाल बनी महिलाएं: लॉकडाउन में किया ये काम, हो रही तारीफ

प्रधानमंत्री के इसी आत्मनिर्भर भारत के सपने को चित्रकूट में ग्राम पंचायत बनाड़ी के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन समूह की अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं साकार कर रही है ।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 10:32 AM GMT
मिसाल बनी महिलाएं: लॉकडाउन में किया ये काम, हो रही तारीफ
X

लखनऊ। नरेंद्र मोदी सरकार ने समाज के हर तबके के हितों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाये हैं। छोटे और कमजोर तबके के लोगों के लिए खासतौर पर योजनाएं शुरु की गयी हैं। छोटे किसान ,खेतीहर मजदूर,छोटे और मझोले कामगार इन सबके लिए आर्थिक पैकेज में विशेष रुप से व्यवस्था की गयी है।प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की बात कही है। आत्मनिर्भर भारत यानि एक एसा भारत जो अपने में हर दृष्टि से सक्षम होगा । स्वदेशी उत्पादों को बढावा दिया जायेगा और लोगों को स्वदेशी उत्पाद से जुडने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

नोटबंदी का राजा विकासः खेला ऐसा खेल, अच्छे-अच्छे हो गए फेल

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन समूह

प्रधानमंत्री के इसी आत्मनिर्भर भारत के सपने को चित्रकूट में ग्राम पंचायत बनाड़ी के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन समूह की अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं साकार कर रही है । जिन्होंने लॉक-डाउन के दौरान जंहा सब कुछ बंद था वंही इन महिलाओं ने समूह के द्वारा मनरेगा के कार्य में लगने वाले जन सूचना बोर्ड ( डिस्प्ले बोर्ड ) बनाकर एक लाख रुपये से अधिक का काम किया है ।

सपा नेता तो गए: शासन के दबाव में लगा रासुका, बढ़ी मुश्किलें

आर्थिक रुप से सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा

गौरतलब है कि मनरेगा योजना के तहत सृजित परिसम्पत्तियों में प्रयोग हाने वाले जन सूचना पट की आपूर्ति राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कराकर इन महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है। जन सूचना बोर्ड की लागत व्यक्तिगत लाभार्थी के लिए 3 हजार रूपये और सामुदायिक के लिए 5 हजार रूपये आती है | समूह की महिलाओ ने बताया कि पहले वह घर तक ही सीमित रहती थी लेकिन अब प्रशिक्षण लेकर बोर्ड बनाकर अच्छी आय कर रही है | इससे परिवार का खर्च चल रहा है |

आत्मनिर्भर बनाने के लिए मनरेगा योजना से जोड़ा गया

वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मनरेगा, पंचायतीराज विभाग एवं एनआरएलएम के कन्वर्जन से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के साथ आत्मनिर्भर बनाने के लिए मनरेगा योजना से जोड़ा गया है । इसके लिए विभिन्न रोजगार परक प्रशिक्षण देकर उन्हें विभिन्न योजनाओं से भी जोड़ने की कवायद की जा रही है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

कोरोना के मरीज को कुत्ते के साथ वार्ड में किया बंद, चीखती रही महिला, फिर हुआ ये

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story