Asia Cup 2022: एशिया कप ट्रॉफी का शारजाह क्रिकेट स्टेडियम ने वीडियो किया शेयर, जानिए सब कुछ

Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम ने सीधे प्रवेश किया है। जबकि छठी टीम पर फैसला क्वालिफायर्स से होगा।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-08-23 17:37 GMT

Asia Cup Trophy P (image social media)

Asia Cup 2022 Latest Update: एशिया कप 2022 का आयोजन श्रीलंका में होना था। लेकिन आर्थिक मंदी के चलते एशिया कप का आयोजन यूएई में होना निश्चित हुआ है। एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी। भारत ने इस टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब जीता था। इसके बाद से लेकर अब तक भारतीय टीम ने कुल सात बार खिताब अपने नाम किया है। एशिया कप 2018 सीजन चैंपियन भी भारतीय क्रिकेट टीम ही है। इस बार एशिया कप का आगाज श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान मैच 27 अगस्त से होगा, जबकि 11 सितंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा।

भारत ने जीता सबसे ज्यादा बार खिताब

एशिया कप वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट में खेला जाता है। इसकी ट्रॉफी का एक वीडियो सामने आया है। इस बार इस ट्रॉफी के लिए छह टीम जोर आजमाइश करेंगी। यह सभी छह टीमें इस ट्रॉफी को जीतना चाहेंगी। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है। अब तक उसने 7 बार खिताब जीता है। ऐसे में एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इस पर कब्जा करना चाहेगी। एशिया कप 2018 में भी भारत की कमान रोहित शर्मा के पास ही थी उन्होंने अपनी टीम को विजेता भी बनाया था।


एशिया कप का इस तरह हुआ अयोजन 

एशिया कप 2022 में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम ने सीधे प्रवेश किया है। जबकि छठी टीम पर फैसला क्वालिफायर्स से होगा। भारतीय टीम ने अब तक 13 बार एशिया कप में हिस्सा लिया और 6 बार फाइनल जीता है। तो वहीं कुल सात बार यह खिताब अपने नाम किया है। 1984 में पहले सीजन में लीग राउंड के आधार पर एशिया कप के चैंपियन का फैसला हुआ और फाइनल नहीं खेला गया था, भारतीय टीम तब दोनों मैच जीतकर टॉप पर रही थी। इन सात खिताब में वनडे फॉर्मेट के 6 जबकि टी20 फॉर्मेट का एक खिताब शामिल है। वहीं 2016 में एकमात्र बार टी20 फॉर्मेट में इसका आयोजन किया गया।

एशिया की टीम इस टूर्नामेंट में प्रर्दशन 

यह एशिया कप का ओवर ऑल यह 15वां सीजन है, श्रीलंका की टीम सबसे अधिक 14 बार मतबल हर बार टूर्नामेंट में उतरी। वहीं पाकिस्तान और बांग्लादेश भी 13-13 बार यह टूर्नामेंट खेलने उतरे हैं। भारत के बाद श्रीलंका इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रही व उसने 5 बार खिताब जीता है। जबकि टीम 6 बार उप विजेता रही है। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम 2 बार फाइनल जीत चुकी है। जबकि 2 बार उप विजेता रही है। एशिया कप का अन्य कोई टीम खिताब अब तक जीत नहीं पाई है। यह टूर्नामेंट का आयोजन 4 साल बाद होने जा रहा है। अगले साल यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान में खेला जाएगा, उसी साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है।

Tags:    

Similar News