Asian Games 2023: स्वप्ना बर्मन ने ब्रॉन्ज मेडल विनर, नंदिनी से पदक हारने पर लगाया ट्रांसजेंडर होने का आरोप

Asian Games 2023: नंदिनी अगासरा ने एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल के लिए हेप्थालॉन प्रतियोगिता में स्वप्ना बर्मन को केवल चार अंकों से हरा दिया था।

Update: 2023-10-02 12:47 GMT

Left : Nandini Agasara Right: Swapna Barman(Pic Credit-Social Media)

Asian Games 2023: हेप्टाथलॉन में एशियन गेम्स 2018 की गोल्ड मेडल विजेता स्वप्ना बर्मन ने इस साल की भारतीय विजेता पर आरोप लगाया है। स्वप्न ने कहा कि, इस साल की ब्रॉन्ज मेडल विजेता नंदिनी अगासरा ट्रांसजेंडर हैं। उन्हें प्रतिस्पर्धा के लिए अयोग्य घोषित करना चाहिए। अपने ही देश के युवा एथलीट पर स्वप्ना ने चौतरफा हमला करते हुए, बर्मन ने आरोप लगाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। गौरतलब है कि स्वप्ना बर्मन कांस्य पदक(Bronze Medal) विनर नंदिनी से चार अंकों के बहुत ही करीब के अंतर से हार गईं।

सोशल मीडिया पर पोस्ट करके जताई नाराजगी

प्रतियोगिता के अंत में स्वप्ना बर्मन के 5708 अंक थे, जबकि नंदिनी अगासरा ने 5712 अंकों के साथ उन्हें पीछे छोड़ दिया था। इस बीच, चीन की निनाली झेंग ने कुल 6149 अंकों के साथ इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता। उज्बेकिस्तान की एकातेरिना वोरोनिना को 6056 अंकों के साथ रजत पदक मिला। बर्मन ने अपने पोस्ट में लिखा था, “मैंने चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियन गेम्स में एक ट्रांसजेंडर महिला के हाथों अपना एशियाई खेलों का ब्रॉन्ज मेडल खो दिया है। मैं अपना मेडल अपनी जीत वापस चाहती हूं। यह हमारे एथलेटिक्स के नियमों के खिलाफ है। कृपया मेरी मदद करें और मेरा सपोर्ट करें।” सोशल मीडिया पर बड़े मात्रा में रिएक्शन मिलने के बाद, एथलीट ने तुरंत पोस्ट हटा दिया।




स्वप्ना बर्मन का गुस्सा सातवें आसमान पर

द ब्रिज से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए, स्वप्ना ने मीडिया को बताया कि कांस्य पदक(bronze medal) हारने के बाद वह 'सभी को बेनकाब' कर देंगी। “अगर मुझे यह पदक नहीं मिला जिसकी मैं हकदार हूं तो मैं सभी को बेनकाब कर दूंगी। हर कोई देख सकता है कि मेरे साथ कैसा अन्याय हो रहा है।' ट्रांसजेंडर एथलीट, जिनका टेस्टोस्टेरोन स्तर 2.5 से ऊपर है, 200 मीटर से अधिक की स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। कोई भी लड़की इतनी तेजी से हेप्टाथलॉन में आगे नहीं आ सकती है। मैंने इसमें 13 साल तक ट्रेनिंग लिया है, यह असंभव है कि वह चार महीने तक ट्रेनिंग ले और इस स्तर तक पहुंचे।"

Tags:    

Similar News