AUS vs SA 2ND Semifinal ICC World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, क्यों टेम्बा बावुमा ने चुनी बल्लेबाजी, जानें और समझे टॉस फैक्टर

AUS vs SA 2ND Semifinal ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है, जहां दक्षिण अफ्रीका टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रहा है।

Report :  Kalpesh Kalal
Update:2023-11-16 14:14 IST

AUS VS SA (Source_Twitter)

AUS vs SA 2ND Semifinal ICC World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मैच गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है। कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका की नजरें एक बड़े स्कोर पर होंगी।

टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर क्यों किया बल्लेबाजी का फैसला?

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने हैं। जिसमें दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा टॉस जीतने में सफल रहे और उन्होंने तुरंत ही बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद अब वो अपनी टीम के गेंदबाजों के लिए एक अच्छा टोटल सेट करने के इरादें से मैदान में उतरेंगे।


दूसरे सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में दोनों ही टीमों के कप्तान टेम्बा बावुमा और पैट कमिंस ने टॉस के बाद की अपनी रणनीति को साझा किया साथ ही दोनों कप्तानों ने अपनी प्लेइंग-11 बतायी। जिसमें दक्षिण अफ्रीकी कैप्टन टेम्बा बावुमा ने कहा कि, "हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। मैंने अपने सपने में भी नहीं सोचा था कि हम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ खेलेंगे। मेरे लिए बहुत मायने रखता है कि हमारा ध्यान एक मैच पर केंद्रित हो। वर्तमान में ये रखना बहुत जरूरी है। अपनी प्रक्रियाओं पर कायम रहने की जरूरत है। इस मैच में एनगिडी की जगह तबरेज शम्सी और फेलुकवायो की जगह यानसेन खेलेंगे।"

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की बारी आने पर उन्होंने कहा कि, "हम भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते। लेकिन बादल छाए हुए हैं और उम्मीद है कि शुरुआत में कुछ बदलाव आएगा। वे काफी हद तक एक जैसी शैली में खेलते हैं, दुर्भाग्य से उन्होंने पिछले कुछ मैचों में जीत हासिल की है, हमारे सामने पहले भी ये परिस्थितियां आयी है। हमारे पास काफी अनुभव है। हम कुछ मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके। लेकिन खिलाड़ी पिछले सात मैचों में सकारात्मक रहे हैं। हमारे लिए इस मैच में दो बदलाव हैं, जिसमें स्टोइनिस और एबॉट की जगह पर मैक्सवेल और स्टार्क अंदर हैं।"

क्या है टॉस फैक्टर?

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले जा रहे इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला क्यों किया है, ये हम अब इस रिपोर्ट में बताते हैं। तो चलिए अब देखते हैं और समझते हैं कि क्या है टॉस फैक्टर....

दक्षिण अफ्रीका अपनी मजबूती को बनाना चाहती है हथियार

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। उन्होंने टॉस के अपने फेवर में गिरते ही तपाक से बल्लेबाजी चुन ली। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी खतरनाक साबित होती है। वो उनके बेहतरीन बल्लेबाजों के बूते एक बड़ा स्कोर यानी इस पिच के हिसाब से करीब 320 रन तक बनाना चाहेगी। जिसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया को रोकने की कोशिश करेगी। दक्षिण अफ्रीका वैसे भी चेज करने में काफी खराब रही है, जिनका प्रदर्शन लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छा नहीं रहता है।

दोनों टीमों का प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस(विकेटकीपर), पैट कमिंस(कप्तान), मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जाम्पा

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा(कप्तान), क्विंटन डी कॉक(विकेटकीपर), रासी वानडेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, गेराल्ड कॉएट्जी, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी

Tags:    

Similar News