इंग्लैंड के इस खिलाड़ी पर लगा Match Fixing का आरोप, ICC ने लगाया बैन

Match Fixing: इंग्लैंड के खिलाड़ी रिजवान जावेद को अबु धाबी टी10 क्रिकेट लीग के दौरान मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया। जिसके बाद अब उनके ऊपर साढ़े 17 साल का बैन लग गया है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-16 17:07 GMT

Match Fixing: इंग्लैंड क्रिकेट टीम इन दिनों टेस्ट सीरीज को लेकर भारत दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। जिसका तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला जा रहा है। हालांकि, इस बीच इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका लगा है। दरअसल इंग्लैंड टीम के एक क्रिकेटर पर आईसीसी ने साढ़े 17 साल का बैन लगाया है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रिकेटर को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया है। 

रिजवान जावेद पर लगा मैच फिक्सिंग का आरोप

दरअसल साल 2021 में लंदन के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद को अबु धाबी टी10 क्रिकेट लीग के दौरान मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। जिसके बाद आईसीसी ने अपनी जांच में पाया कि रिजवान ने तीन मौकों पर अन्य खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग करने के लिए गिफ्ट्स ऑफर किए थे। उनके इस हरकत के लिए आईसीसी ने करप्शन और मैच फिक्सिंग का दोषी पाया था। जिसके बाद अब उनके ऊपर साढ़े 17 साल का बैन लग गया है। 

बता दें रिजवान जावेद के अलावा बांग्लादेश के इंटरनेशनल प्लेयर नासिर हुसैन को भी इसका दोषी पाया गया था। जिसके बाद हुसैन के ऊपर दो साल का बैन लगा था। दरअसल रिजवान जावेद के ऊपर इतना लंबा बैन इस कारण लगा है क्योंकि उन्होंने बार-बार अपनी इस हरकत को दोहराया था।


रिजवान पर Article 2.1.1 के तहत अबु धाबी टी10 लीग 2021 के मैच को फिक्स करने वाली पार्टी होने का आरोप लगा है। इसके अलावा Article 2.1.3 के अनुसार दूसरे खिलाड़ियों को मैच फिक्स करने के लिए गिफ्ट देने का आरोप है। साथ ही Article 2.1.4 के मुताबिक अन्य खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग के लिए उकसाने का आरोप लगा है। इसके अलावा Article 2.4.4 के अनुसार DACO को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं देने का आरोप है। इतना ही नहीं Article 2.4.6 के तहत DACO की जांच में साथ नहीं देने और कॉपरेट नहीं करने का भी आरोप लगा है। 

Tags:    

Similar News