IND vs AUS World Cup 2023: भारत की आज पहली परीक्षा, ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत, 12 साल बाद खिताब पर नजर

IND vs AUS World Cup 2023: भारत ने आखिरी बार 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। उसके बाद दो वर्ल्ड कप में भारत के हाथ खाली रहे हैं। ऐसे में भारत की इस बार अपनी मेजबानी में वर्ल्ड खिताब पर नजर है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2023-10-08 08:06 IST

IND vs AUS World Cup 2023 (Photo - Social Media) 

IND vs AUS World Cup 2023: आईसीसी वनडे विश्व कप में टीम इंडिया आज अपना अभियान शुरू करेंगी। विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को ही हो चुकी है मगर टीम इंडिया आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने के लिए उतरेगी। दोनों टीमों के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोपहर दो बजे मुकाबला शुरू होगा। भारत ने आखिरी बार 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। उसके बाद दो वर्ल्ड कप में भारत के हाथ खाली रहे हैं। ऐसे में भारत की इस बार अपनी मेजबानी में वर्ल्ड खिताब पर नजर है।

वैसे विश्व कप के दौरान दोनों टीमों की ओर से अपने पहले मैच में जीत हासिल करने की कोशिश की जाएगी और इस कारण कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। टीम इंडिया के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल के डेंगू का शिकार होने के बाद आज के मैच में नहीं खेलने की संभावना नहीं है। शुभमन के बीमार होने के कारण टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है और माना जा रहा है कि उनकी जगह ईशान किशन को ओपनिंग का मौका मिलेगा। चेन्नई की पिच पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की संभावना है। माना जा रहा है की टीम इंडिया तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है।

कैसा है चेन्नई का विकेट

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर खेलना आसान नहीं माना जाता है। यहां के विकेट के सूखा होने के कारण स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। मैच आगे बढ़ाने के साथ यहां का विकेट धीमा पड़ जाता है और इस कारण बल्लेबाजों को शॉट लगाने में दिक्कत होती है। ऐसे में माना जा रहा है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

चेन्नई में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

इस मैदान पर यदि वनडे मैचों का रिकार्ड देखा जाए तो यहां पर अभी तक 22 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। टीम इंडिया ने इस मैदान पर सात वनडे मैचों में जीत हासिल की है मगर इतने ही मैचों में भारत को हार का भी सामना करना पड़ा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई में अभी तक तीन वनडे मैच खेले गए हैं जिनमें दो मैचों में कंगारू टीम को जीत हासिल हुई है जबकि एक मैच में टीम इंडिया विजयी रही है।

रोहित और विराट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

विश्व कप की शुरुआत से पहले दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी जिसमें टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की थी। हालांकि विश्व कप के दौरान होने वाली आज की भिड़ंत में ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछला हिसाब चुकाने की कोशिश करेगी। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली पर सबकी निगाहें होंगी और दोनों बल्लेबाज इस विश्व कप को यादगार बनाने की कोशिश करेंगे।

विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने के लिए तीन वनडे शतक और बनाने हैं जबकि रोहित शर्मा एक शतक जड़ने के साथ ही विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ देंगे। सचिन ने विश्व कप में छह शतक लगाए थे। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा टीम के अन्य दिग्गज क्रिकेटरों को भी आज के मैच में आक्रामकता दिखानी होगी।

तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है भारत

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की तेज गेंदबाजी के कारण उनके पास अंतिम एकादश में तीन स्पिनरों को शामिल करने का विकल्प होगा। भारत के पास कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का विकल्प है। रोहित ने संकेत दिया है कि ये तीनों चेन्नई के मैच के दौरान अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकते हैं।

दरअसल चेन्नई की पिच को स्पिनरों के लिए मददगार माना जाता है। ऐसे में टीम इंडिया तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है। ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम में मार्कस स्टोइनिस अभी पूरी तरह स्वस्थ नहीं हुए हैं। ऐसे में उनके स्थान पर कैमरून ग्रीन का खेलना था माना जा रहा है।

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल/ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11

डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), जोश हेजलवुड, एडम जम्पा।

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई

11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली

14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद

19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे

22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला

29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ

2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई

5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता

12 नवंबर vs नीदरलैंड, बेंगलुरु

Tags:    

Similar News