ICC U 19 World Cup: श्रीलंका के बाहर होने के बाद, आईसीसी ने अंडर-19 विश्व कप 2024 के लिए इस जगह का किया चयन

ICC U 19 World Cup: आईसीसी ने अंडर-19 विश्व कप 2024 को श्रीलंका से बाहर दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया है। यह फैसला आईसीसी द्वारा श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड(SLC ) पर से प्रतिबंध हटाने के फैसले के बाद लिया गया है।

Update: 2023-11-22 11:08 GMT

ICC U19 World Cup 2024(Pic Credit-Social Media)

ICC U 19 World Cup: आईसीसी बोर्ड ने अगले साल के पुरुष अंडर-19 विश्व कप (Mens Under 19 World Cup) को श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया गया। विश्व शासी निकाय( ICC) द्वारा सरकारी हस्तक्षेप के कारण द्वीप राष्ट्र में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड(Sri Lanka Cricket Board) को अस्थायी रूप से निलंबित करने के 11 दिन बाद यह फैसला लिया गया। श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने आईसीसी से संपर्क किया और देश में क्रिकेट के संचालन में सरकारी हस्तक्षेप के बारे में सूचित किया था। जिसके बाद श्रीलंका को निलंबित कर दिया गया।

श्रीलंका पर बैन के बाद दक्षिण अफ्रीका में होगा अंडर 19

एसएलसी और खेल मंत्रालय के बीच पिछले कुछ समय से बड़ा विवाद चल रहा है। सरकार ने एसएलसी अधिकारियों पर भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन(Corruption and Mis Management) में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। ICC ने U-19 क्रिकेट विश्व कप 2024 को श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका में ट्रांसफर कर दिया गया है। बोर्ड की गतिविधियों में सरकार की संलिप्तता के बाद शीर्ष संस्था ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को निलंबित करने के बाद यह निर्णय लिया। आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया और टूर्नामेंट को दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया।

SLC प्रमुख के अनुरोध पर जारी रहेगा घरेलू क्रिकेट

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि, "यह बोर्ड का सर्वसम्मत निर्णय था कि निलंबन नहीं हटाया जा सकता। लेकिन देश में क्रिकेट सामान्य रूप से जारी रहेगा।" श्रीलंका में क्रिकेट गतिविधियाँ सामान्य रूप से जारी रहेंगी, ICC ने निर्णय लिया। एसएलसी प्रमुख सिल्वा ने पुष्टि की कि श्रीलंका में क्रिकेट सामान्य रूप से जारी रहेगा और टीम दक्षिण अफ्रीका में विश्व कप में हिस्सा लेगी। सिल्वा ने मीडिया को बताया, "मैंने आईसीसी बोर्ड से खेल जारी रखने की अनुमति देने का अनुरोध किया है और सदस्यों ने हमारे अनुरोध को बरकरार रखा है।"

यूएई और ओमान भी थे विकल्प, लेकिन दक्षिण अफ्रीका पर जताया भरोसा

अंडर-19 विश्व कप 14 जनवरी से 15 फरवरी के बीच खेला जाना है। हालाँकि, तारीखें साउथ अफ्रीका 20 के दूसरे संस्करण से टकराएँगी, जो 10 जनवरी से 10 फरवरी के बीच खेला जाएगा। हालाँकि, CSA को भरोसा है कि दोनों आयोजन हो सकते हैं देश द्वारा सफलतापूर्वक मेजबानी की जाएगी। आईसीसी ने अन्य स्थानों के रूप में ओमान और यूएई पर चर्चा की जहां अंडर-19 विश्व कप खेला जा सकता था लेकिन बेहतर बुनियादी ढांचे के कारण दक्षिण अफ्रीका को प्राथमिकता दी गई।

Tags:    

Similar News