IND vs BAN Kanpur Test: कुलदीप यादव को मिल सकता है कानपुर में मौका, तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है भारतीय टीम

IND vs BAN Kanpur Test: चेन्नई में भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी थी मगर कानपुर में भारतीय टीम में बदलाव किया जा सकता है और टीम तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-26 13:17 IST

Kuldeep Yadav  (फोटो: सोशल मीडिया )

IND vs BAN Kanpur Test: भारतीय क्रिकेट टीम को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेलना है। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 280 रनों से बड़ी जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया की निगाहें दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से क्लीन स्वीप करने पर लगी हुई हैं। हालांकि शुक्रवार से शुरू होने वाले इस टेस्ट मैच पर बारिश का साया भी मंडरा रहा है।

चेन्नई में भारतीय टीम टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी थी मगर कानपुर में भारतीय टीम में बदलाव किया जा सकता है और टीम तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का खेलना तय है और ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को मौका दे सकते हैं। कानपुर के रहने वाले कुलदीप यहां के लोकल हीरो हैं और माना जा रहा है कि उनका अपने घर पर टेस्ट मैच खेलने का इंतजार इस बार खत्म हो सकता है।

घरेलू मैदान पर अभी तक नहीं खेल सके हैं कुलदीप

कानपुर के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 25 मार्च 2017 को धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। कुलदीप यादव को अभी तक अपने घरेलू मैदान पर कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। अपने कॅरियर के दौरान 12 टेस्ट मैच खेलने वाले कुलदीप ने अभी तक भारत के विभिन्न मैदानों पर 8 टेस्ट मैच खेले हैं। सात साल बाद बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान कुलदीप का अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट खेलने का सपना पूरा हो सकता है।

वैसे कुलदीप को जब भी टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है,उन्होंने खुद को साबित जरूर किया है। कुलदीप ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इस साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने एक पारी में पांच विकेट के साथ कुल सात विकेट हासिल किए थे। कुलदीप ने अभी तक 12 टेस्ट मैचों में 53 विकेट लिए हैं।


स्पिनर्स के लिए मददगार होगी ग्रीन पार्क की पिच

ग्रीन पार्क के पिच क्यूरेटर शिवकुमार का कहना है कि 6 नंबर पिच को शुक्रवार से शुरू होने वाले टेस्ट मैच के लिए चुना गया है। इस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और अंतिम तीन दिन स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। तेज गेंदबाजों के लिए इस मैदान पर करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं होगा।

ऐसे में टीम इंडिया के तीन स्पिनरों के साथ उतरने की उम्मीद जताई जा रही थी। चेन्नई में भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी मगर कानपुर में सिराज की जगह कुलदीप को मौका मिलना तय माना जा रहा है।


कुलदीप को खिलाने का हो सकता है फायदा

कुलदीप यादव को खिलाने से भारतीय टीम को बड़ा फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है। घरेलू मैदान पर कुलदीप का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है और वे आठ टेस्ट मैचों के दौरान 35 विकेट हासिल कर चुके हैं। देश के मैदानों पर उन्होंने दो बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल दिखाया है।

एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि कुलदीप ने घरेलू मैदानों पर जितने भी टेस्ट मैच खेले हैं,उन सभी में भारतीय टीम को जीत मिली है। दो सीरीज तो ऐसी भी थी जिनमें भारतीय टीम मुश्किल में दिखाई पड़ रही थी मगर बाद में भारतीय टीम ने सीरीज जीतने में भी कामयाबी हासिल की।


बांग्लादेश के खिलाफ कुलदीप का शानदार प्रदर्शन

बांग्लादेश के खिलाफ कुलदीप यादव ने अभी तक सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है और इस दौरान उन्होंने आठ विकेट झटके थे। दिसंबर 2022 में चटगांव में खेले गए इस टेस्ट मैच के दौरान कुलदीप यादव ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए थे। भारतीय टीम ने इस मैच में 188 रनों से जीत हासिल की थी और कुलदीप को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

कानपुर में ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच स्पिनरों के अनुकूल होने के कारण कुलदीप यादव की दावेदारी को मजबूती मिली है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 7 गेंदबाजों में 6 स्पिनर शामिल हैं। इस कारण माना जा रहा है कि टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर और कप्तान रोहित शर्मा कुलदीप यादव पर भरोसा जता सकते हैं। कानपुर के क्रिकेट फैंस को भी लंबे समय से कुलदीप यादव का खेल देखने का इंतजार है।



Tags:    

Similar News