IND vs ENG T20: सीरीज के लिए तैयार टीम इंडिया के 19 खिलाड़ी, यहां जानें प्लेइंग इलेवन

शुक्रवार से शुरू होने वाले पांच टी20 मैचों के लिए अंतिम एकादश का चयन संकेत होगा कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी कोच भरत अरुण छोटे प्रारूप में अगले 6 से 7 महीने के लिए किस तरह सोच के साथ रहेंगे।

Update: 2021-03-09 06:56 GMT
IND vs ENG T20: सीरीज के लिए तैयार टीम इंडिया के 19 खिलाड़ी, यहां जानें प्लेइंग इलेवन

नई दिल्ली: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम में उत्साह है। एक बार फिर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही टी 20 सीरीज में भारतीय टीम और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने होगी। भारतीय टीम प्रबंधन को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों के लिए चयन में काफी दुविधा होगी, जिससे टीम इस साल घरेलू मैदान पर होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू कर देगी।

प्रत्येक स्थान के लिए दो-दो दावेदार हैं

बता दें कि भारतीय टीम के चयन के लिए 19 खिलाड़ी उपलब्ध हैं, जिसमें से प्रत्येक स्थान के लिए दो-दो दावेदार हैं। शुक्रवार से शुरू होने वाले पांच टी20 मैचों के लिए अंतिम एकादश का चयन संकेत होगा कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी कोच भरत अरुण छोटे प्रारूप में अगले 6 से 7 महीने के लिए किस तरह सोच के साथ रहेंगे।

सभी मैच एक ही स्टेडियम में समान पिच पर होंगे

अब सवाल यह है कि क्या वे पहले सीरीज जीतने के लिए और फिर प्रयोग करने के लिए तय संयोजन चुनेंगे या फिर वे खिलाड़ियों को परखने के कम अनुभवी खिलाड़ियों को मैदान पर उतारेंगे। टीम के लिए नतीजा भी मायने रखता है, इसलिए उम्मीद कर सकते हैं कि पहले तीन मैचों के लिए तय अंतिम एकादश का चयन किया जाएगा, क्योंकि सभी मैच एक ही स्टेडियम में समान पिच पर होंगे।

ये भी देखें: पार्थिव पटेल का क्रिकेट करियर, 9 साल की उम्र में गंवाई थी एक उंगली

ऋषभ पंत की शानदार वापसी से खेल होगा दिलचस्प

ऋषभ पंत की शानदार वापसी से शीर्ष क्रम में चीजें दिलचस्प हो जाएंगी। पंत के शामिल होने का मतलब है कि केएल राहुल को नहीं उतारा जाएगा, जो कुछ महीने पहले तक विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पसंद थे। शिखर धवन और रोहित शर्मा हाल फिलहाल तक सफेद गेंद के क्रिकेट में संतुलित सलामी जोड़ी थी, लेकिन राहुल के सफेद गेंद क्रिकेट के विशेषज्ञ के तौर पर उभरने से प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है।

खिलाड़ियों का चयन में आएंगी मुश्किलें

धवन ने हाल में दिल्ली के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में 150 रनों के करीब बनाए और जब रोहित की बात आती है तो इसमें चर्चा की बात ही नहीं है। तो फिर टीम प्रबंधन राहुल को कहां फिट करेगा जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सफल सलामी बल्लेबाज रहे हैं? क्या उन्हें मध्यक्रम में रखा जाएगा, क्योंकि धवन का खेल निचले क्रम के मुफीद नहीं है? ये दो मुनासिब सवाल हैं और इनके जवाब में आगे के सवाल छुपे हैं।

ये भी देखें: B’Day स्पेशल: फिल्म फेयर पाने वाले पहले बाल कलाकार, दर्शील ने ऐसे जीता दिल

कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर आते हैं

कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर आते हैं तथा पंत और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर बड़े शॉट खेलने की उम्मीद है तो राहुल कहां फिट होंगे? उनके लिए केवल चौथा स्थान ही बचता है, लेकिन श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भी इस स्थान के लिए स्पर्धा में हैं। इसी तरह तेज गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं और उनकी दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर से प्रतिस्पर्धा होगी।

नटराजन के पास अपनी यॉर्कर की वजह से बेहतर मौका

भुवनेश्वर हालांकि अपने अनुभव और डेथ ओवरों में बेहतर गेंदबाजी की वजह से चाहर से आगे रहेंगे, लेकिन उन्होंने कुछ मुश्ताक अली मैचों के अलावा ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है। युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल तीन स्पिनर हैं, जिनके मोटेरा की पिच पर अंतिम एकादश में खिलाए जाने की उम्मीद है। वहीं, टी नटराजन के पास अपनी यॉर्कर में विविधता की वजह से नवदीप सैनी से बेहतर मौका है।

ये भी देखें: Freeze का सही इस्तेमाल, इन चीजों को रखने से पहले जान लें ये बात, कैसा पड़ेगा असर

भारतीय टीम पर एक नजर

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी। नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News