×

पार्थिव पटेल का क्रिकेट करियर, 9 साल की उम्र में गंवाई थी एक उंगली

भारतीय खिलाड़ी पार्थिव पटेल जब 9 साल के थे तब इन्होंने अपनी एक उंगली गंवा दी थी। आपको बता दें कि उनकी एक उंगली न होने की वजह से उन्हें क्रिकेट के करियर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी।

Shraddha Khare
Published on: 9 March 2021 5:51 AM GMT
पार्थिव पटेल का क्रिकेट करियर, 9 साल की उम्र में गंवाई थी एक उंगली
X
पार्थिव पटेल का क्रिकेट करियर, 9 साल की उम्र में गंवाई थी एक उंगली photos (social media)

लखनऊ : भारतीय तेज गेंदबाज खिलाड़ी पार्थिव पटेल आज किसी भी तारीफ के मौहताज नहीं हैं। इस खिलाड़ी का आज ही के दिन यानी 9 मार्च 1985 को अहमदाबाद में जन्म हुआ था। इन्होंने बहुत ही कम उम्र में भारत के लिए क्रिकेट डेब्यू किया था। आपको बता दें कि पूरे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे युवा विकेटकीपर के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

9 साल की उम्र में गंवाई एक उंगली

भारतीय खिलाड़ी पार्थिव पटेल जब 9 साल के थे तब इन्होंने अपनी एक उंगली गंवा दी थी। आपको बता दें कि उनकी एक उंगली न होने की वजह से उन्हें क्रिकेट के करियर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी। पार्थिव की बल्लेबाजी के चर्चे काफी मशहूर हैं लेकिन विकेटकीपिंग पर हर बार सवाल उठते हैं। यह खिलाड़ी हर बार विकेटकीपिंग को और अच्छा करने का प्रयास करते हैं और अपना प्रदर्शन मैदान पर बिखेरते रहते हैं।

2002 में पार्थिव पटेल ने टेस्ट डेब्यू किया था

भारतीय खिलाड़ी पार्थिव पटेल ने 2002 में टेस्ट डेब्यू किया था। आज भी इस पारी को याद किया जाता है। काफी शानदार प्रदर्शन करके भारत को हार से बचाया था। आपको बता दें कि यह टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड बीच हुआ था। पहली पारी में इस टेस्ट मैच में कोई खाता नहीं खुला था लेकिन हार नहीं मानी। इन्होंने दूसरी पारी में 19 रन बनाकर शानदार जीत हासिल की थी।

parthiv-patel

2003 में सिडनी में खेली शानदार पारी

भारतीय खिलाड़ी पार्थिव पटेल ने 2003 में सिडनी में काफी शानदार पारी खेली थी। आपको बता दें कि सिडनी के इस मैच में 62 रन की पारी खेली थी। इस मैच में पाकिस्तान के खिलाफ पार्थिव पटेल ने 69 रन की शानदार शुरुआत की थी। लेकिन इसके बावजूद 2004 में टीम से ड्रॉप किया गया था। जिसके बाद इस खिलाड़ी ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट में खेलने का मौका दिया गया।

ये भी पढ़े.....कोलकाता अग्निकांड पर सियासत तेज, ममता के आरोप पर रेलवे ने दिया जवाब

गुजरात ने विजय हजारे ट्रॉफी जीती

भारतीय खिलाड़ी पार्थिव पटेल ने 2016 में गुजरात को पहला रणजी ट्रॉफी का खिताब जिताया था। इसके साथ गुजरात में पार्थिव को कप्तान बनाया गया था। पार्थिव की कप्तानी में पहली बार गुजरात ने विजय हजारे ट्रॉफी जीती थी। इसके साथ आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था। आपको बता दें कि 20 साल के करियर के बाद पार्थिव पटेल ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

ये भी पढ़े.....क्या था बाटला हाउस काण्ड? 15 मार्च को फैसला, 13 साल से इस दिन का इन्तजार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story