IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत-इंग्लैंड की भिड़ंत आज, स्पिनरों का दिख सकता है जलवा, बारिश हुई तो किसे होगा फायदा

IND vs ENG: सेमीफाइनल मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है और ऐसे में अगर बारिश के कारण मैच धुला तो टीम इंडिया फायदे की स्थिति में रहेगी।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-27 04:22 GMT

IND vs ENG t20 world cup 2024 2nd semi final   (photo: social media )

IND vs ENG: टी 20 वर्ल्ड कप में आज भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच गुयाना में सेमीफाइनल की भिड़ंत होने वाली है। इस विश्व कप में यहां स्पिनरों का जलवा रहा है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच स्पिन बनाम स्पिन की लड़ाई दिख सकती है। वैसे आज के मैच के दौरान टीम इंडिया के पास 2022 के टी 20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली 10 विकेट की हार का बदला लेने का बड़ा मौका है।

गुयाना में मंगलवार की शाम से बुधवार की सुबह तक लगातार बारिश होती रही और आज भी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। सेमीफाइनल मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है और ऐसे में अगर बारिश के कारण मैच धुला तो टीम इंडिया फायदे की स्थिति में रहेगी। बारिश की वजह से मुकाबला धुला तो सुपर 8 में टेबल टॉपर रही भारत की टीम को फाइनल का टिकट मिल जाएगा।

बारिश से मैच रद्द हुआ तो भारत को फायदा

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही इंग्लैंड की धड़कनें बढ़ गई हैं। इंग्लैंड की टीम को टूर्नामेंट से बाहर होने का डर सताने लगा है। भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच आज गुयाना में खेला जाने वाला है और इस दिन गुयाना में तगड़ी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। वेदर रिपोर्ट के मुताबिक आज गुयाना में बारिश होने की 88 फीसदी संभावना है।

इस मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है और बारिश के कारण अगर मैच रद्द हुआ तो इसका पूरा फायदा भारतीय टीम को मिलेगा।

दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए अतिरिक्त 250 मिनट उपलब्ध होंगे। अगर इस दौरान भी मैच पूरा नहीं हो सका तो टीम इंडिया फायदे की स्थिति में रहेगी। अगर बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो सुपर-8 में टेबल टॉपर रही भारत की टीम को फाइनल का टिकट मिल जाएगा। ऐसी स्थिति में मैच खेले बिना ही इंग्लैंड की टीम टी 20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी और भारत खिताब जीतने के लिए फाइनल में पहुंच जाएगा।


इंग्लैंड के पास कई विस्फोटक बल्लेबाज

दोनों टीमों के बीच खेलने जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिख रहा है क्योंकि भारत की टीम अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है। दूसरी ओर जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम लुढ़कते हुए सेमीफाइनल तक पहुंची है। ऐसे में माना जा रहा है कि टीम इंडिया के पास 2013 के बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा।

वैसे इंग्लैंड की टीम को कमजोर आंकना भी बड़ी भूल साबित हो सकती है क्योंकि इंग्लैंड के पास फिल साल्ट, जोस बटलर, हैरी ब्रूक और जानी बेयरस्टो जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को करारा जवाब देने में सक्षम हैं। हालांकि इस बार इंग्लैंड की टीम का अभियान उतार-चढ़ाव भरा रहा है,लेकिन इंग्लैंड का कोई भी विस्फोटक बल्लेबाज पिच पर ठहर गया तो वह खतरनाक साबित हो सकता है।


स्पिन गेंदबाजों का दिख सकता है जलवा

गुयाना की पिच पर टर्न काफी मिलता है जिस कारण यहां स्पिनरों का बोलबाला रहता है। विश्व कप की शुरुआती मैचों में यहां स्पिनरों ने अपना जलवा दिखाया है। ऐसे में भारत की ओर से कुलदीप यादव, अक्षर पटेल व रविंद्र जडेजा और इंग्लैंड की ओर से आदिल रशीद, मोईन अली और लियाम लिविंगस्टोन का जलवा देखने को मिल सकता है। दोनों टीमों के स्पिनर इस मैच के दौरान प्रभावी भूमिका में दिख सकते हैं। ऐसे में दोनों टीमों के बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजी को संभल कर खेलना होगा।



Tags:    

Similar News