Ind vs Nz: Yashasvi Jaiswal ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

Yashasvi Jaiswal Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच इन दिनों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है।

Written By :  Anupma Raj
Update:2024-10-25 14:14 IST

Sports, Cricket, Ind vs Nz, Test Match, Yashasvi Jaisawal, India vs New Zealand, Yashasvi Jaisawal Record 

Yashasvi Jaiswal Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच इन दिनों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया लड़खड़ाती नजर आई। हालांकि, भारत की ओर से यशस्वी जयसवाल ने काफी हद तक टीम को संभालने की कोशिश की। यशस्वी ने पहली पारी में 30 रन बनाए। इसके साथ ही यशस्वी ने अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड भी बना लिया।

Yashasvi Jaiswal ने अपने नाम किए बड़ा रिकॉर्ड

बता दें कि, टीम इंडिया के युवा स्टार ओपनर यशस्वी जायसवाल ने रोहित-विराट, गावस्कर-सचिन जैसे महान भारतीय बल्लेबाज को भी पीछे छोड़ दिया। दरअसल यशस्वी ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में अपने 1000 रन इस फॉर्मेट में पूरे कर लिए। इसके साथ ही यशस्वी 23 की उम्र से पहले ही एक कैलेंडर ईयर में 1000 या इससे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। वहीं 23 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर ईयर में 1000+ टेस्ट रन पूरे करने वाले यशस्वी जायसवाल दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें कि, 1958 में गारफील्ड सोबर्स ने सबसे पहले ये कमाल किया था। 2003 में ग्रीम स्मिथ दूसरे बल्लेबाज, 2005 में एबी डिविलियर्स और 2006 में एलिस्टर कुक इस क्लब में शामिल हुए थे और अब यशस्वी जायसवाल भी इस क्लब का हिस्सा बन गए हैं। 


वहीं यशस्वी इन दिनों भारतीय टीम के लिए टेस्ट मैच खेल रहे हैं। यशस्वी जायसवाल ने इस साल अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 10 टेस्ट मैच में यशस्वी ने 59.23 की औसत से 1007 रन बनाए हैं। इस दौरान यशस्वी ने 2 शतक और 6 अर्धशतक बनाए हैं। साल 2024 में यशस्वी को अभी और 3 टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में यशस्वी सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में 14 टेस्ट मैचों में 1562 रन बनाए थे, जो एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट रन का रिकॉर्ड रहा है।  

Tags:    

Similar News