INDIA vs PAKISTAN: पाक के खिलाफ महामुकाबला आज, टीम इंडिया में होगा बदलाव, इन तीन खिलाड़ियों की हो सकती है एंट्री

INDIA vs PAKISTAN Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले के लिए 11 सितंबर को रिजर्व डे भी रखा गया है। हालांकि क्रिकेट के कुछ दिग्गजों ने रिजर्व डे रखे जाने की तीखी आलोचना की है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-09-10 02:56 GMT

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और बाबर आजम ( सोशल मीडिया)

INDIA vs PAKISTAN Asia Cup 2023: एशिया कप में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की घड़ी नजदीक आ गई है। एशिया कप के दौरान दोनों टीमों के बीच आज फिर महामुकाबला होने वाला है जिसका सारी दुनिया के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। एशिया कप के दौरान दोनों टीमों के बीच आज कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर तीन बजे से भिड़ंत होगी। पाकिस्तान की टीम की अगुवाई बाबर आजम के हाथों में होगी जबकि रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया मुकाबले के लिए मैदान में उतरेगी। मौजूदा एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच से पहले एक भिड़ंत हो चुकी है मगर बारिश के कारण यह मुकाबला रद्द कर दिया गया था।

पाकिस्तान की ओर से इस मुकाबले के लिए टीम का ऐलान किया जा चुका है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का कहना है कि भारत के खिलाफ भी वही टीम उतरेगी जिसने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था। दूसरी और टीम इंडिया में तीन बड़े बदलाव किए जाने की संभावना जताई जा रही है। टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह,केएल राहुल और अक्षर पटेल की एंट्री हो सकती है।

टीम के साथ जुड़ चुके हैं जसप्रीत बुमराह

जानकारों के मुताबिक भारतीय टीम में पिछले मैच के बाद बड़ा बदलाव देख सकता है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पारिवारिक कारणों से नेपाल के खिलाफ मैच नहीं खेला था। उनके स्वदेश लौटने के कारण पिछले मैच में उनकी जगह मोहम्मद शमी को मौका दिया गया था। अब बुमराह एक बार फिर टीम इंडिया के साथ जुड़ चुके हैं और माना जा रहा है कि पाकिस्तान के खिलाफ आज खेले जाने वाले महत्वपूर्ण मैच के दौरान बुमराह की टीम इंडिया में वापसी होगी।

बुमराह की टीम इंडिया में वापसी की स्थिति में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ेगा। वैसे ज्यादा संभावना मोहम्मद सिराज की ही जताई जा रही है। अब पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर तेज गेंदबाजी की शुरुआत बुमराह कर सकते हैं। सती निगाह इस बात पर गड़ी हुई है कि तेज गेंदबाजी में उनके साथ कौन देगा।

केएल राहुल को मिल सकता है मौका

दूसरी ओर सीमित ओवर फॉर्मेट के शानदार खिलाड़ी माने जाने वाले केएल राहुल अपनी चोट से उबर चुके हैं और उन्होंने प्रैक्टिस शुरू कर दी है। पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में उन्हें टीम में शामिल किए जाने की उम्मीद है। केएल राहुल की टीम में वापसी होने पर टीम इंडिया में फेरबदल किया जाना जरूरी हो जाएगा। ईशान किशन के टीम इंडिया में बने रहने की संभावना है क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप स्टेज के मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन करके क्रिकेट फैंस का दिल जीता था।

इस कारण माना जा रहा है कि चौथे नंबर पर बैटिंग करने वाले श्रेयस अय्यर पर बदलाव की तलवार लटक रही है। पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मुकाबले के दौरान श्रेयस अय्यर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। ऐसे में उन्हें टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। श्रेयस अय्यर के खेलने की स्थिति में केएल राहुल की टीम में वापसी मुश्किल हो जाएगी।

अक्षर पटेल की हो सकती है टीम में एंट्री

टीम इंडिया में एक और बदलाव की संभावना जताई जा रही है। एशिया कप के ग्रुप मुकाबले के दौरान टीम में शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया था। उन्हें ऑलराउंडर की भूमिका में टीम में जगह दी गई थी मगर वे अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित नहीं कर सके थे। ऐसे में शार्दुल ठाकुर को बाहर करके ऑलराउंडर अक्षर पटेल को टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है।

ऐसे में भारत को एक अतिरिक्त स्पिनर की गेंदबाजी का फायदा मिलेगा। इसके साथ ही अक्षर पटेल जरूरत पड़ने पर अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। इस बदलाव की स्थिति में स्पिनर केे रूप में कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को बड़ी भूमिका निभानी होगी।

पाकिस्तान की टीम में फहीम अशरफ शामिल

पाकिस्तान की ओर से टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पाकिस्तान की ओर से घोषित की गई टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी शामिल है जो भारत के खिलाफ पांच साल बाद वनडे मुकाबले खेलने के लिए मैदान में उतरेगा। ऑलराउंडर फहीम अशरफ 2018 के बाद पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ वनडे मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे। कैंडी में दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच के दौरान ऑलराउंडर फहीम अशरफ को टीम में शामिल नहीं किया गया था मगर बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान वे पाकिस्तान की ओर से मैदान में उतरे थे। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 4 के मैच को खेलने का मौका मिला था और अब वे भारत के खिलाफ अगले मैच में भी अपने प्रदर्शन से भारत की मुश्किलें बढ़ाएंगे।

भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व डे

भारत और पाकिस्तान के मुकाबले के लिए 11 सितंबर को रिजर्व डे भी रखा गया है। हालांकि क्रिकेट के कुछ दिग्गजों ने रिजर्व डे रखे जाने की तीखी आलोचना की है। पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का मानना है कि टूर्नामेंट के दौरान सभी टीमों के लिए समान नियम होने चाहिए और ऐसे में रिजर्व डे का समर्थन नहीं किया जा सकता। भारत और पाकिस्तान के इस महामुकाबले के दौरान बारिश की आशंका के मद्देनजर रिजर्व डे रखा गया है। ऐसे में यदि भारत और पाकिस्तान के बीच आज पूरा मैच नहीं खेला जा सका तो सोमवार को दोनों टीमों के बीच एक बार फिर भिड़ंत होगी।

वैसे भारत पाकिस्तान के पिछले मैच की तरह इस मैच पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है। एशिया कप के सुपर 4 स्टेज के दौरान अब सारे मैच कोलंबो में ही खेले जाएंगे और मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में कोलंबो में झमाझम बारिश होने की आशंका जताई गई है। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि आज मौसम का मिजाज कैसा रहता है। क्रिकेट फैंस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं मगर बारिश की स्थिति में उन्हें निराश होना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News