IND vs PAK: बुमराह और पंड्या ने पलट दी बाजी, रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को छह रन से हराया

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत को यह जीत दिलाने में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे बड़े हीरो रहे। बुमराह ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन दिए और तीन विकेट लिए।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-10 02:41 GMT

T20 World Cup 2024 (फोटो: सोशल मीडिया )

IND vs PAK T20 World Cup 2024: आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर धूल चटा दी है। न्यूयॉर्क के नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच खेले गए महामुकाबले में टीम इंडिया ने 6 रनों से शानदार जीत दर्ज की। पाकिस्तान को जीत हासिल करने के लिए 120 रनों का छोटा सा टारगेट मिला था मगर बाबर आजम की टीम सात विकेट खोकर 113 रन ही बना सकी। टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ आठ मैचों में यह सातवीं जीत दर्ज की है।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत को यह जीत दिलाने में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे बड़े हीरो रहे। बुमराह ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन दिए और तीन विकेट लेते हुए पाकिस्तान की कमर तोड़ दी। हार्दिक पूड्या ने भी पाकिस्तान के दो विकेट हासिल करके उसे करारा झटका दिया। इससे पहले टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 42 रनों की उपयोगी पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 119 रनों के स्कोर पर पहुंचाया था। भारत को असंभव जीत दिलाने वाले बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है।

बुमराह ने इस तरह पलटा मैच का रुख

120 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम एक समय काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पहले विकेट के लिए 26 रन जोड़ डाले थे मगर तभी जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया। बुमराह ने 10 गेंद पर 13 रन बना कर खेल रहे बाबर आजम को सूर्य कुमार के हाथों कैच आउट कराया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे उस्मान भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। उन्होंने 15 गेंद पर 13 रन बनाए और वे अक्षर पटेल का शिकार बने।

14 ओवर का खेल होने तक पाकिस्तान काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था और उसने तीन विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए थे। पाकिस्तान की टीम लक्ष्य से सिर्फ 40 रन दूर थी मगर पारी के 15वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए मैच का रुख पलट दिया। ओवर की पहली ही गेंद पर बुमराह ने मोहम्मद रिजवान को बोल्ड आउट करके पाकिस्तान को करारा झटका दिया और यहीं से मैच पलट गया।

चौथे ओवर में भी किया कमाल

अपने कोटे के चौथे ओवर में भी जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी की। आखिरी 12 गेंदों में पाकिस्तान की टीम को सिर्फ 21 रन बनाने थे। कप्तान रोहित शर्मा ने बॉलिंग के लिए जसप्रीत बुमराह को लगाया और बुमराह ने निराश नहीं किया।

बुमराह ने अपने इस ओवर में सिर्फ तीन रन दिए और खतरनाक बल्लेबाज इफ्तिखार को आउट भी किया। अब आखिरी ओवर में पाकिस्तान की टीम को 18 रन बनाने थे। रोहित शर्मा ने अर्शदीप सिंह को आखिरी ओवर की जिम्मेदारी सौंपी और अर्शदीप ने कप्तान को निराश नहीं किया।

आखिरी ओवर में अर्शदीप की शानदार गेंदबाजी

अर्शदीप ने अपनी पहली गेंद पर ही विकेट लेकर पाकिस्तान की टीम पर दबाव बनाया। उन्होंने दूसरी और तीसरी गेंद पर बाउंड्री नहीं लगने दी। हालांकि उनकी चौथी और पांचवीं गेंद पर पाकिस्तान के नसीम शाह ने शानदार चौका जड़ दिया।

इसके बावजूद अर्शदीप ने संयम बनाए रखा। पारी की आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को जीत हासिल करने के लिए आठ रन बनाने थे और अर्शदीप ने लो फुलटास फेंकते हुए आखिरी गेंद पर सिर्फ एक रन दिया। इसी के साथ पाकिस्तान की टीम 6 रनों से हार गई।

हार्दिक पंड्या ने भी बनाया पाक पर दबाव

भारत की ओर से गेंदबाजी में हार्दिक पंड्या ने भी शानदार प्रदर्शन किया। पंड्या ने बल्लेबाजी के दौरान सिर्फ सात रन बनाए। उन्होंने अपनी शुरुआती दो ओवर में ही 19 रन दे दिए थे मगर कप्तान रोहित शर्मा ने उन पर भरोसा बनाए रखा। पारी के 13वें ओवर में रोहित ने पंड्या को फिर मोर्चे पर लगाया।

हार्दिक ने अपने इस ओवर में सिर्फ एक रन देते हुए फखर जमान को आउट भी किया। पारी के 17वें ओवर में हार्दिक ने शादाब खान को आउट करने के साथ ही सिर्फ पांच रन दिए। इस तरह भारत की जीत में उनका भी काफी अहम रोल रहा।

पाक के खिलाफ नहीं चल रोहित और विराट

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के शीर्ष बल्लेबाज कोई कमाल नहीं दिखा सके। पहले ओवर में रोहित शर्मा के छक्के की मदद से टीम इंडिया ने 8 रन बनाए, लेकिन तभी बारिश आ गई। बारिश के कारण खेल कुछ देर तक रुका रहा। बारिश रुकने के बाद फिर खेल शुरू होने पर विराट कोहली के रूप में भारत ने पहला विकेट खोया। विराट कोहली विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा खेल दिखाते रहे हैं मगर इस मैच में वे नहीं चल सके।

पारी के दूसरे ओवर में नसीम शाह की पहली गेंद पर विराट ने चौका मारा मगर तीसरी गेंद पर वे उस्मान को कैच थमा बैठे। विराट के आउट होने के बाद रोहित शर्मा भी ज्यादा देर तक नहीं रुके और 12 गेंदों पर 13 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। उन्हें शाहीन शाह अफरीदी ने अपना शिकार बनाया। अपनी पारी के दौरान रोहित शर्मा ने एक चौका और एक छक्का जड़ा।

पंत और अक्षर पटेल ने दी पारी को मजबूती

विराट कोहली और रोहित शर्मा के आउट होने के बाद ऋषभ पंत और अक्षर पटेल ने टीम इंडिया की पारी को जमाने की कोशिश की। अक्षर पटेल को पावर प्ले में तेजी से रन बनाने के लिए चौथे नंबर पर भेजा गया था। वे तेजी से रन तो नहीं बना पाए, लेकिन दो चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाकर भारत को पावर प्ले में 50 रन पर पहुंचा दिया।

अक्षर पटेल 18 गेंद पर 20 रन बनाकर नसीम शाह का शिकार बने। इसके बाद खेलने उतरे सूर्यकुमार यादव भी कोई कमाल नहीं दिखा सके और वे सात गेंद पर 8 रन बनाकर हारिस रऊफ की गेंद पर कैच आउट हुए।

पंत को मिला किस्मत का सहारा

भारत की ओर से ऋषभ पंत ने 31 गेंद पर 42 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 6 चौके लगाए। हालांकि किस्मत ने भी उनका खूब साथ दिया। पाकिस्तान की खराब फील्डिंग के कारण ऋषभ पंत को तीन जीवनदान मिले जिसका उन्होंने खूब फायदा उठाया।

भारत की ओर से शिवम दुबे ने तीन, हार्दिक पंड्या ने सात और अर्शदीप सिंह ने नौ रन बनाए जबकि रविंद्र जडेजा अपना खाता भी नहीं खोल सके। इस तरह टीम इंडिया 19 ओवर में सिर्फ 119 के स्कोर पर आउट हो गई थी।

टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टीम के इतने कम स्कोर पर आउट होने के बाद जीत को असंभव माना जा रहा था मगर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी। पाकिस्तान पर मिली इस जीत के साथ ही भारत में टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे छोटा लक्ष्य डिफेंड करने रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। भारत के अलावा श्रीलंका की टीम भी यह कमाल दिखा चुकी है। श्रीलंका की टीम ने 2014 के विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रनों का लक्ष्य डिफेंड किया था।

Tags:    

Similar News