IND vs SA T20 World Cup Final: फाइनल मैच पर बारिश का साया, वर्षा से मैच धुला तो फिर इस तरह होगा विजेता का फैसला

IND vs SA T20 World Cup Final: टीम इंडिया इस मौके को नहीं चूकना चाहेगी। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-29 05:13 GMT

IND vs SA t20 Final today  (photo : social media )

IND vs SA T20 World Cup Final: टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले मुकाबले का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। ब्रिजटाउन के किंग्सटन ओवल मैदान पर यह मुकाबला भारतीय समयानुसार आज रात आठ बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम को हाल के वर्षों में आईसीसी के कई फाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में टीम इंडिया इस मौके को नहीं चूकना चाहेगी। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची है। इस कारण दक्षिण अफ्रीका की टीम भी आज इतिहास रचने का प्रयास करेगी।

टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। एक दिन पहले भी ब्रिजटाउन में जमकर बरसात हुई है और फाइनल मुकाबले के दौरान भी बारिश होने की 51 फीसदी संभावना है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अगर आज के मैच के दौरान बारिश ने बाधा डाली तो आखिरकार विजेता का फैसला किस तरह किया जाएगा।

मैच के लिए 190 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम

टी 20 मैच के दौरान आमतौर पर 3 घंटे 10 मिनट का समय लगता है। फाइनल मुकाबले के लिए 190 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम भी रखा गया है। यदि एक्स्ट्रा टाइम को भी जोड़ लिया जाए तो आज मैच के लिए 6 घंटा 20 मिनट का समय होगा। यदि इस दौरान बारिश में बाधा डाली तो डीएलएस का नियम भी लागू हो सकता है। फाइनल के ओवर घटाए जा सकते हैं और स्कोर रिवाइज्ड हो सकता है। अगर दोनों टीमों ने 10-10 ओवर खेले तो फिर डीएलएस के आधार पर फाइनल मुकाबले के विजेता का ऐलान किया जा सकता है।


फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे

यदि डीएलएस के आधार पर भी मैच का फैसला नहीं हो सका तो फिर आईसीसी ने इस मैच के लिए 30 जून का रिजर्व डे तय रख कर रखा है यानी फिर रिजर्व डे को मैच पूरा किया जाएगा। रिजर्व डे के दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां पर इसे रोका गया था।

अगर बारिश का खलल पड़ने पर मैच रिजर्व डे पर भी नहीं खेला जा सका तो दोनों टीमों को टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमों टी20 विश्व कप का विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

2002 में भी ऐसा हो सका हो चुका है। 2002 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान रिजर्व डे पर भी मैच का फैसला नहीं हो चुका था तो भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया था।

यदि दोनों टीमों के बीच मिच टाई हो जाता है तो फिर मैच का विजेता तय करने के लिए सुपर ओवर की मदद ली जाएगी। सुपर ओवर का दौर तब तक चलेगा जब तक विश्व कप के फाइनल के विजेता का फैसला नहीं हो जाता।


टीम इंडिया से आज अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

भारतीय टीम को पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में निराशा का सामना करना पड़ा था। फाइनल मुकाबले के दौरान आस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को हराकर विश्व कप जीत लिया था। इससे पहले टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारत को शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

भारतीय टीम ने इस बार सुपर-8 के दौरान आस्ट्रेलिया की टीम को हराकर विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान टीम इंडिया ने इंग्लैंड की मजबूत टीम पर 68 रनों से शानदार जीत हासिल की थी।

पिछली बार टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया था।

ऐसे में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों टीमों को हराकर पिछली हार का हिसाब बराबर कर लिया है। अब क्रिकेट फैंस को आज फाइनल मुकाबले के दौरान टीम इंडिया से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।



Tags:    

Similar News