भारत के सामने वनडे में बेहद खराब रहा जिम्बाब्वे का रिकॉर्ड, जानिए अब तक के आंकड़े

IND vs ZIM Odi Records: टीम इंडिया हमेशा से जिम्बाब्वे की टीम पर भारी पड़ी है। दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नज़र डालने पर इस बात का साफ़ पता चलता है। अब तक इन दोनों टीमों के बीच कुल 63 वनडे मुकाबले खेले गए हैं इसमें टीम इंडिया ने 51 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि जिम्बाब्वे को सिर्फ 10 मैचों में जीत हासिल हुई है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-08-12 10:42 GMT

IND vs ZIM Odi Records: वेस्टइंडीज के बाद टीम इंडिया अब जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी। जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम 18 अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। करीब 6 साल के बाद यह टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा होगा। भारतीय टीम की कमान जहां केएल राहुल के पास रहेगी। वहीं दूसरी तरफ जिम्बाब्वे की कप्तानी का जिम्मा युवा बल्लेबाज़ रेजिस चकाब्वा के पास होगा। वर्तमान समय में जिम्बाब्वे क्रिकेट की सबसे कमजोर टीमों में शुमार है। ऐसे में क्रिकेट के जानकार इस सीरीज को एकतरफा भारत की तरफ होने का दावा कर रहे हैं। दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के आंकड़ों पर नज़र डालने पर ऐसा ही प्रतीत होता दिखाई दे रहा है।

दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड:

बता दें टीम इंडिया हमेशा से जिम्बाब्वे की टीम पर भारी पड़ी है। दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नज़र डालने पर इस बात का साफ़ पता चलता है। अब तक इन दोनों टीमों के बीच कुल 63 वनडे मुकाबले खेले गए हैं इसमें टीम इंडिया ने 51 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि जिम्बाब्वे को सिर्फ 10 मैचों में जीत हासिल हुई है। ऐसे में साफ़ नज़र आ रहा है कि टीम इंडिया का पलड़ा जिम्बाब्वे की टीम से काफी भारी है। लेकिन कई बार जिम्बाब्वे के सामने भारतीय टीम उलटफेर का शिकार भी हुई है।

टीम इंडिया में धाकड़ बल्लेबाज़ की वापसी:

इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में धाकड़ बल्लेबाज़ केएल राहुल की वापसी हुई है। उन्हें भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। जबकि उनके साथ अनुभवी बल्लेबाज़ शिखर धवन भी टीम में शामिल है। हाल ही में धवन की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में 3-0 से हराया था। ऐसे में एक बार फिर भारतीय टीम से क्लीन स्वीप की उम्मीद रहेगी। लेकिन दूसरी तरफ जिम्बाब्वे ने अपनी सरजमीं पर बांग्लादेश को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया है। इससे मेजबान टीम का हौसला भी काफी बढ़ा हुआ है।

टीम इंडिया:

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

जिम्बाब्वे टीम:

बर्ल रयान, रेजिस चकाब्वा (कप्तान), चिवांगा तनाका, इवांस ब्रैडली, जोंगवे ल्यूक, काया इनोसेंट, कैतानो ताकुदजवानाशे, मदांडे क्लाइव, मधेवेरे वेस्ली, मारुमनी तदिवानाशे, मसारा जॉन, मुन्योंगा टोनी, नगारवा रिचर्ड, न्याउची विक्टर, सिकंदर रजा, शुंबा मिल्टन और तिरिपानो डोनाल्ड।   

Tags:    

Similar News