Indian Cricketers: भारत हारा विश्व कप...लेकिन खिलाड़ियों की बढ़ गई एंडोर्समेंट फीस, शमी की बढ़ी ब्रांड वैल्यू

Indian Cricketers: रोहित शर्मा और विराट कोहली एक विज्ञापन के लिए कंपनियों से 4 करोड़ रुपये लेकर 7 करोड़ रुपये से अधिक का चार्ज करते हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-11-21 10:28 GMT

Indian Cricketers (सोशल मीडिया) 

Indian Cricketers: भारत विश्व कप 2023 भले ही नहीं जीत पाया हो, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों जिस प्रकार से पूरे टूर्नामेंट में खेल दिखाया है, उससे बड़े से बड़ा क्रिकेटर व क्रिकेट को देखने और समझने वाले लोग कायल हो गए हैं। कप्तान रोहित शर्मा के रणबंकुरों ने ऐसा पहली बार किया, जब भारतीय टीम विश्व कप में बिना किसी हार के लगातार 11 मैच जीतते हुए विश्व कप के फाइनल मैच में पहुंची। रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, श्रेयर अय्यर, जसप्रीत बमुराह, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के मैच दर मैच हुए प्रदर्शन ने लोगों को दिल जीत लिया। ऐसे में विश्व कप की हार के बाद भी भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों की ब्रांड एंडोर्समेंट फीस में गिरावट नहीं बल्कि इजाफा हुआ है। इन खिलाड़ियों पर कंपनियां का भरोसा अभी बना हुआ है। यानी पैसों को बौछार अभी होने वाली है।

विश्व कप जीतने पर रोहित व कोहली हो जाते महंगे

एक अनुमान के मुताबिक, रोहित शर्मा और विराट कोहली एक विज्ञापन के लिए कंपनियों से 4 करोड़ रुपये लेकर 7 करोड़ रुपये से अधिक का चार्ज करते हैं। अगर भारत विश्व पर जीत जाता तो इस फीस में बिना किसी संदेह 20 प्रतिशत का इजाफा हो जाता है। अब भले ही इतना इजाफा न हो, लेकिन मैचों में इनकी परफॉर्मेंस ने ब्रांड एंडोर्समेंट फीस जरुर बढ़ा दी है। अलकेमिस्ट मार्केटिंग सॉल्यूशंस के एमडी मनीष पोरवाल ने कहा कि टीम का अच्छा प्रदर्शन सकारात्मक बात है। “मुद्दा वास्तव में लाभ की हानि के बारे में है। मौजूदा मूल्य में कोई गिरावट नहीं होगी।

सिराज, श्रेयस और कुलदीप ब्रांड वैल्यू में वृद्धि

हालांकि क्रिकेटरों को कितना पैसा भुगतान किया जाए इस पर थोड़ा बदलाव होगा। कोरेरो कम्युनिकेशंस के मार्केटिंग कंसल्टेंट और संस्थापक सलिल वैद्य कहते हैं कि 'विराट, रोहित और केएल राहुल की ब्रांड फीस में इजाफा देखने को मिल सकता है। इसके अलावा सिराज, श्रेयस और कुलदीप जैसे नए सितारें के भी ब्रांड वैल्यू में इजाफा हो सकता है।

शमी की ब्रांड वैल्यू में इजाफा

World Cup 2023 में भारत की ओर से अगर कोई खिलाड़ी उभरकर सामने आया है, तो वह भारतीय टीम का बॉलर मोहम्मद शमी है। शमी विश्व कप के शुरुआती मुकाबलों में टीम में जगह नहीं मिली थी, लेकिन जब वह टीम में शामिल हुए तो उन्होंने ऐसा बॉलिंग प्रदर्शन किया, जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा उन्हें बाहर नहीं कर सके। शमी के इस प्रदर्शन से उनकी ब्रांड वैल्यू में जोरदार इजाफा हुआ है। इस इजाफे से उनकी नेटवर्थ 47 करोड़ रुपये से बढ़ने वाली है। जहां शमी रील पर 15 लाख रुपए, स्टोरी पर 10 लाख और स्टैटिक पोस्ट 5 लाख रुपये चार्ज करते थे, तो वहीं वर्ल्ड कप के बाद शमी अब क्रमश: 17 लाख रुपए, 12 लाख रुपए और 7 लाख फीस हो गई है।

हार्दिक पंड्या की भी बढ़ेगी फीस

मोहम्मद शमी बीसीसीआई के एक ग्रेड के खिलाड़ी हैं। बोर्ड ए ग्रेड खिलाड़ियों को सालाना अनुबंध के आधार पर 5 करोड़ रुपये देता है। शमी को भी 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। एक जानकारी के मुताबिक, शमी हर महीने 55 लाख रुपये की कमाई करते हैं। वहीं, हार्दिक पंड्या की भी एंडोर्स्मेंट फीस में बढ़ोतरी हो सकती है। पंड्या बीच वर्ल्ड कप में चोटिल होने के बाद बाहर हो गए थे, लेकिन उन्होंने विश्व कप में जितने भी मैच खेले उनका प्रदर्शन अच्छा था।

Tags:    

Similar News