INDIA vs BAN: कानपुर टेस्ट के दौरान बारिश से भारत का बड़ा नुकसान, मैच ड्रॉ होने पर WTC की कठिन हो जाएगी डगर

INDIA vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच यदि ड्रॉ में समाप्त हुआ तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की राह काफी मुश्किल हो जाएगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-29 08:58 IST

INDIA vs BAN (Pic: Social Media)

INDIA vs BAN: कानपुर के ग्रीन पार्क में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बारिश विलेन बनी हुई है। पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का खेल हो सका था जबकि दूसरा दिन पूरी तरह बारिश की भेंट चढ़ गया। बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान भारत ने 280 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी। भारतीय टीम क्लीन स्वीप करने के इरादे से कानपुर टेस्ट खेलने उतरी है मगर पहले दिन से ही हो रही बारिश ने इस मैच का मजा किरकिरा कर दिया है। अगर वर्षा के कारण दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त हुआ तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत की डगर काफी मुश्किल हो जाएगी।

दूसरे दिन एक भी ओवर का खेल नहीं

कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच की शुरुआत शुक्रवार को हुई थी। मैच के पहले दिन बारिश के कारण टॉस विलंब से हुआ था। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले दिन हुए 35 ओवर के खेल में बांग्लादेश की टीम ने तीन विकेट खोकर 107 रन बनाए थे। इसके खराब रोशनी और झमाझम बारिश के कारण खेल नहीं हो सका था। मैच के दूसरे दिन रविवार को पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला बना रहा। इस कारण एक भी ओवर का मैच नहीं खेला जा सका। दूसरे दिन वर्षा के कारण मैदान को पूरी तरह ढक कर रखा गया था। अब मैच के तीसरे दिन भी बारिश की संभावना बनी हुई है। ऐसे में यह मैच अब ड्रॉ की ओर बढ़ता दिख रहा है।

भारत की राह क्यों होगी मुश्किल

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच यदि ड्रॉ में समाप्त हुआ तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की राह काफी मुश्किल हो जाएगी। आने वाले दिनों में भारत को न्यूजीलैंड के साथ तीन और ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इन दोनों सीरीज में भारत को जीत हासिल करनी होगी। भारत को अपने अगले आठ टेस्ट मैचों में से पांच में जीत हासिल करने के साथ WTC की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज श्रीलंका और चौथे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के प्रदर्शन पर भी नजर रखनी होगी।

ड्रॉ होने पर बांग्लादेश के साथ बांटने होंगे अंक

मौजूदा समय में WTC पॉइंट्स टेबल में भारत 71.67 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया 62.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे और श्रीलंका 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। बांग्लादेश के खाते में सिर्फ 39.29 प्रतिशत अंक हैं। ऐसे में यदि बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त होता है तो इससे बांग्लादेश से ज्यादा नुकसान भारत का होगा। कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने की स्थिति में भारत को बांग्लादेश के साथ अंक शेयर करने पड़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि टेस्ट मैच ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों टीमों के बीच चार-चार अंक बांटे जाते हैं जबकि जीतने वाली टीम को 12 अंकों का फायदा होता है। ऐसे में कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने की स्थिति में भारत को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। इससे भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगेगा।

दो बार फाइनल में हार चुका है भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगले साल लंदन के ऐतिहासिक लार्डस मैदान पर खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए 11 से 15 जून की तारीख तय की गई है और 16 जून को रिजर्व डे रखा गया है। भारत अभी तक दो बार फाइनल मुकाबला हार चुका है। 2021 में पहले संस्करण के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था जबकि 2023 में ओवल में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

Tags:    

Similar News