Indian Cricket Team: शानदार जीत के बाद भारतीय टीम पहुंची प्रधानमंत्री संग्राहलय, BCCI ने किया ये टवीट्

Indian Cricket Team: भारत की आस्ट्रेलिया पर 6 विकेट की शानदार जीत के बाद टीम के खिलाड़ियों ने दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री संग्राहलय का दौरा किया। इस दौरे की जानकारी बीसीसीआई ने टवीट् कर साझा करते हुए संग्राहलय को अद्वितीय बताया।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2023-02-19 15:08 GMT

प्रधानमंत्री संग्राहलय में स्टैचू को निहारते कप्तान रोहित शर्मा (फोटो: सोशल मीडिया)

Indian Cricket Team: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। जिस मैच के तीसरे दिन ही भारत ने 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। जिसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री संग्राहलय का दौरा किया। इस दौरे की जानकारी बीसीसीआई ने टवीट् कर साझा की। इस टवीट् में लिखा, कि भारत के प्रधानमंत्रियों को समर्पित यह संग्राहलय अद्वितीय है, जो स्वतंत्रता के बाद भारत की यात्रा को दर्शाता है।


संग्रहालय में यह खास झलकियां

प्रधानमंत्री संग्रहालय में सभी प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल से जुड़े पत्र, दस्तावेज, ऑडियो विजुअल मटीरियल, स्पीच,पर्सनल सामान आदि टेक्नोलॉजी के साथ पेश किए गए है। यहां एक ऑडियो गाइड भी रखी है। जो हिंदी, इंग्लिश समेत अलग अलग भाषाओं में है। ताकि लोगों के लिए भाषा रुकावट ना बने। हर गैलरी के लिए प्रधानमंत्रियों के परिवार और एनएमएमएल से उनका कुछ पर्सनल सामान जैसे पत्र, घड़ी, पेन, गिफ्ट जैसे चीजें ली भी ली गई है।



आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम में केएल राहुल

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बचे दो टेस्ट मैचों के लिए भी टीम में शामिल किया गया है। भारतीय चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बचे 2 टेस्ट के अलावा वनडे सीरीज के लिए भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। जिसमें रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण पहले वनडे मैच के लिए टीम से बाहर रहेंगे और उनकी जगह हार्दिक पांड्या पहले वनडे में टीम की कमान संभालेंगे।



ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टीम

आखिरी 2 टेस्ट में भारतीय टीम :- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव और जयदेव उनादकट।



वनडे सीरीज में भारतीय टीम :- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, के एल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद। शमी, मो. सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट।

Tags:    

Similar News