टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मुकाबला, जानिए संभावित प्लेइंग 11, मैच प्रीव्यू और ख़ास बातें...

IND vs NZ 1st T20: टी-20 विश्वकप का रोमांच अभी खत्म ही हुआ है कि क्रिकेट फैंस को एक और जबरदस्त टी-20 सीरीज देखने को मिलेगी। शुक्रवार यानी 18 नवंबर को भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला खेलने उतरेगी।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-11-17 03:38 GMT

IND vs NZ 1st T20

IND vs NZ 1st T20: टी-20 विश्वकप का रोमांच अभी खत्म ही हुआ है कि क्रिकेट फैंस को एक और जबरदस्त टी-20 सीरीज देखने को मिलेगी। शुक्रवार यानी 18 नवंबर को भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला खेलने उतरेगी। यह मैच शुक्रवार को वेलिंग्टन के मैदान पर खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच न्यूज़ीलैंड की धरती पर तीन टी-20 सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें दो बार कीवी टीम और एक बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की। चलिए जानते हैं पहले टी-20 मैच में कैसी होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 और मैच प्रीव्यू...

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड मैच प्रीव्यू:

टीम इंडिया इस सीरीज में बिना अपने सीनियर खिलाड़ियों के खेलने पहुंची है। इस दौरे पर टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को दौरे से आराम दिया गया है। बिना सीनियर खिलाड़ियों के टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड की टीम से पार पाना बहुत मुश्किल रहेगा। न्यूजीलैंड और भारत के बीच होने वाला यह मैच 18 नवंबर वेलिंग्टन में खेला जाएगा। पहले टी-20 मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 12:00 बजे से अमेजन प्राइम वीडियो पर लाइव देखा जा सकता है।

जब टीम इंडिया ने किया था 5-0 से सफाया:

न्यूज़ीलैड की धरती पर टीम इंडिया का प्रदर्शन मेजबान टीम से शानदार रहा है। न्यूजीलैंड में भारत ने अब तक 10 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें से 6 में टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि 4 मैचों में कीवी टीम ने जीत दर्ज की। ऐसे में टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 60 फीसदी रहा है। जबकि कीवी टीम का सिर्फ 40 फीसदी रहा। भारतीय टीम ने साल 2008 में पहली बार कीवी टीम के खिलाफ उनकी सरजमीं पर टी-20 सीरीज खेली थी। इसमें कीवी टीम ने 2-0 से जीत दर्ज की। उसके बाद एक बार फिर हुई सीरीज में न्यूज़ीलैंड ने 2-1 से टी-20 सीरीज अपने नाम की। लेकिन इसके बाद हुई पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अद्भुत प्रदर्शन करते हुए 5-0 से न्यूज़ीलैंड का सफाया कर दिया था।

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज:

बता दें भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 शुक्रवार 18 नवंबर को वेलिंगटन में खेला जाएगा। मौसम के मिजाज की बात करें तो इस दिन यहां का मौसम खराब रहने वाला है। दरअसल मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि शाम को 7 बजे के करीब (टॉस के समय) बारिश की संभावना 90 प्रतिशत है। यहां नमी 87 प्रतिशत रहेगी और 14 kmph की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। वहीं इस दिन वेलिंग्टन में दोपहर 2 बजे से ही बारिश होने की उम्मीद है।

पहले टी-20 मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11:

भारत: शुभमन गिल, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह।

न्यूज़ीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और एडम मिल्ने।

Tags:    

Similar News