NZ vs AFG: अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास, राशिद खान और फारूकी ने की कमाल की गेंदबाजी

NZ vs AFG T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की टीम के हीरो कप्तान राशिद खान और फजलहक फारूकी रहे। इन दोनों गेंदबाजों ने चार-चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-08 07:07 GMT

राशिद खान और फारूकी ने की कमाल की गेंदबाजी  (photo: social media )

NZ vs AFG T20 World Cup 2024: टी 20 वर्ल्ड कप में अमेरिका के हाथों पाकिस्तान की हार के बाद एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। अफगानिस्तान की टीम ने टी 20 वर्ल्ड कप के 14वें मुकाबले में न्यूजीलैंड की मजबूत मानी जा रही टीम को 84 रनों के बड़े अंतर से हराकर इतिहास रच दिया। अफगानिस्तान की टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत दर्ज की है। अफगानिस्तान की टीम के हीरो कप्तान राशिद खान और फजलहक फारूकी रहे। इन दोनों गेंदबाजों ने चार-चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी। इसी का नतीजा था कि न्यूजीलैंड की टीम 15.2 ओवर में सिर्फ 75 रनों पर सिमट गई और उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

अफगानिस्तान की टीम ने बनाया 159 का स्कोर

इस मैच के दौरान न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीता और अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान की ओर से ओपनिंग बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शानदार पारियां खेलीं। गुरबाज ने 56 गेंदों में 80 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 5 छक्के जड़े। जादरान ने 41 गेंदों में 44 रनों की पारी खेलकर टीम को मजबूती प्रदान की।

तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए अजमतउल्लाह ने 13 गेंदों में 22 रनों की पारी खेली। इन तीनों के अलावा अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। हालात यह थी कि इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज डबल डिजिट में भी नहीं पहुंच सका। न्यूजीलैंड की गेंदबाजी की बात करें तो ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने दो-दो विकेट लिए जबकि लॉकी फर्ग्यूसन को सिर्फ एक विकेट हासिल हुआ।


75 रनों पर ऑलआउट हो गई न्यूजीलैंड की टीम

160 रनों का टारगेट चेस करने के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम का कोई भी बल्लेबाज अच्छी पारी नहीं खेल सका। ओपनिंग करने के लिए उतरे फिन एलन और डेवॉन कॉन्वे क्रमश: 0 और 8 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर आए कप्तान केन विलियमसन भी 9 रन ही बना सके।

इसके अलावा धाकड़ बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने 5, ग्लेन फिलिप्स ने 18 और मार्क चैपमेन ने 4 रन बना। न्यूजीलैंड की टीम की हालत इतनी खराब हो गई कि टीम निर्धारित 20 ओवर तक बल्लेबाजी भी नहीं कर सकी। पूरी टीम 15.2 ओवर में 75 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।


फारूकी और राशिद खान ने किया कमाल

न्यूजीलैंड की टीम को इतने कम स्कोर पर ऑलआउट करने में अफगानिस्तान के दो गेंदबाजों की प्रमुख भूमिका रही। टीम की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए फजलहक फारूकी ने 4 विकेट हासिल किए। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने भी शानदार गेंदबाजी की और उन्होंने भी चार विकेट हासिल करते हुए न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन का विकेट लेते हुए न्यूजीलैंड को करारा झटका दिया। विलियमसन के अलावा राशिद खान ने माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन और लॉकी फर्ग्यूसन का विकेट भी अपने नाम किया।

इस जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम ग्रुप सी में पहले पायदान पर पहुंच गई है। अब उसे पापुआ न्यू गिनी और वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले दो मैच खेलने हैं। इनमें से एक भी मैच जीत कर अफगानिस्तान की टीम सुपर-8 में पहुंचने में कामयाब हो जाएगी। अफगानिस्तान की इस जीत से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर सनसनी फैला दी थी।



Tags:    

Similar News