ODI World Cup 2023: भारत की मेजबानी में विश्व कप की धूम आज से, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में खेला जाएगा ओपनिंग मुकाबला

ODI World Cup 2023: इस बार विश्व कप का फाइनल मुकाबला भी इसी मैदान पर 19 नवंबर को आयोजित होगा। भारतीय टीम इस बार विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से करेगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-10-05 02:19 GMT

ODI World Cup 2023   (photo: social media )

ODI World Cup 2023: भारत की मेजबानी में आज आईसीसी मेंस वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी। टूर्नामेंट का पहला मैच आज गत विजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप का यह ओपनिंग मुकाबला अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बार विश्व कप का फाइनल मुकाबला भी इसी मैदान पर 19 नवंबर को आयोजित होगा। भारतीय टीम इस बार विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से करेगी।

इस बार के विश्व कप में दुनिया भर की 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और इन टीमों के बीच 46 दिनों के दौरान 48 मैच खेले जाएंगे। विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई और कोलकाता में खेला जाएगा। विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को खेले जाने वाले मैच पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की निगाहें लगी हुई हैं।

भारत समेत 10 टीमों में होगा कड़ा मुकाबला

आखिरकार दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के इंतजार की घड़ियां आज समाप्त हो जाएंगी। खास तौर पर भारत के क्रिकेट फैंस लंबे समय से विश्व कप का इंतजार कर रहे हैं। इस बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट का पहला मैच आज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।

इस बार विश्व कप में 10 टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। 2023 के विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों में भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें शामिल हैं।

सबसे ज्यादा अंक वाली टीमें पहुंचेंगी सेमीफाइनल में

विश्व कप के दौरान सबसे पहले राउंड रॉबिन मुकाबले होंगे। इस चरण में एक टीम बाकी सभी नौ टीमों के साथ एक-एक मुकाबला खेलेगी। राउंड रॉबिन मुकाबले के बाद जिन-चार टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे,वे टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

इन चार टीमों के बीच दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। सेमीफाइनल मैच जीतने वाली टीमों के बीच 19 नवंबर को विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। मैच के लिए निर्धारित तारीख के अगले दिन रिजर्व डे का प्रावधान रखा गया है।

इन शहरों में खेले जाएंगे विश्व कप मैच

46 दिनों तक चलने वाले विश्व कप के सभी मैचों के लिए दो समय निर्धारित किए गए हैं। दिन में होने वाले मुकाबले की शुरुआत सुबह 10:30 बजे होगी जबकि डे-नाइट मुकाबला की शुरुआत दोपहर दो बजे होगी। विश्व कप के सभी मैच 10 शहरों में आयोजित करने की तैयारी है। जिन शहरों में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे, उनमें अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और धर्मशाला शामिल हैं।

यह पहला मौका है जब भारत अपने दम पर विश्व कप की मेजबानी करेगा। इससे पूर्व 1987,1996 और 2011 में भारत ने दक्षिण एशियाई देशों के साथ मिलकर वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी मगर इस बार भारत अकेले मेजबान की भूमिका में रहेगा।

ओपनिंग मुकाबले के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप के ओपनिंग मुकाबले के लिए अहमदाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच के लिए साढ़े तीन हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। पुलिस विभाग के मुताबिक सुरक्षा के कई चक्र बनाए गए हैं और 16 आईपीएस अफसरों की तैनाती की गई है।

इस बार विश्व कप का खिताब जीतने वाली टीम को मोती ईनामी राशि दी जाएगी। विजेता टीम को करीब 33 करोड़ 31 लाख की ईनामी राशि मिलेगी।

विश्व कप में भारतीय टीम का शेड्यूल

8 अक्टूबर: भारत vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई

11 अक्टूबर: भारत vs अफगानिस्तान, दिल्ली

14 अक्टूबर: भारत vs पाकिस्तान, अहमदाबाद

19 अक्टूबर: भारत vs बांग्लादेश, पुणे

22 अक्टूबर: भारत vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला

29 अक्टूबर: भारत vs इंग्लैंड, लखनऊ

2 नवंबर: भारत vs श्रीलंका, मुंबई

5 नवंबर: भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता

12 नवंबर: भारत vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु

Tags:    

Similar News