Paris Paralympics 2024: पैरालंपिक 2024 के 5वें दिन भारत के लिए आया मेडल का खजाना, एक ही दिन में झटके 8 मेडल

Paris Paralympics 2024: पैरालंपिग गेम्स 2024 के 5वें दिन भारत के एथलीट्स ने जबरदस्त कमाल करते हुए 8 मेडल पर कब्जा कर, मेडल की संख्या को 15 तक पहुंचा दिया।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-09-03 02:51 GMT

Paris Paralympics 2024 (Source_Social Media)

Paris Paralympics 2024: पेरिस ओलंपिक खेल 2024 में भारतीय एथलीट्स का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, और सिर्फ 6 मेडल अपने नाम कर सके, लेकिन इसके ठीक बाद पेरिस की धरती पर ही शुरू हुए पैरालंपिक गेम्स 2024 में भारतीय एथलीट्स का जबरदस्त धमाल जारी है, जहां मेडल पर मेडल देश के नाम हो रहे हैं। पेरिस पैरालंपिक गेम्स 2024 का 5वां दिन तो भारतीय एथलीट्स के लिए बहुत ही यादगार रहा, जहां भारत की झोली में एक ही दिन में कुल 8 मेडल आए।

5वें दिन भारत ने रचा इतिहास, जीते एक ही दिन में 8 मेडल

भारत ने पेरिस पैरालंपिक गेम्स के 5वें दिन को इतिहास रच दिया और ऐतिहासिक प्रदर्शन को अंजाम तक पहुंचाया। जहां भारतीय एथलीट्स ने सोमवार के एक दिन में 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रॉंज मेडल जीतकर देश की झोली में खुशिया ही खुशिया भर दी। भारत ने पैरालंपिक ही नहीं बल्कि ओलंपिक के इतिहास में भी कभी एक दिन में इतनी संख्या में मेडल नहीं जीते हैं। इस दौरान बैडमिंटन गेम्स में ही भारत ने 5 पदक अपने नाम किए।

भारत के नितेश कुमार ने बैडमिंटन में जीता गोल्ड मेडल

भारतीय खेल इतिहास के लिए ये दिन बहुत ही खास रहा। जहां पैरालंपिक गेम्स 2024 के 5वें दिन भारत के लिए पदक की शुरुआत नितेश कुमार के साथ हुई। नितेश कुमार ने बैडमिंटन में के सिंगल्स में SL-3 ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को मात दी और देश को गोल्ड मेडल दिलाया। इसके बाद भारत की महिला सिंगल्स खिलाड़ी तुलसीमथी मुरुगेसन ने भी जबरदस्त प्रदर्शन करते किया लेकिन उन्हें SL-5 स्पर्धा में चीन की किउ जिया यांग से फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन सिल्वर मेडल अपने नाम करने में सफल रही।

जेवलिन थ्रो में सुमित अंतिल ने रचा इतिहास, लगातार दूसरे पैरालंपिक में गोल्ड

इसके बाद बैडमिंटन में आगे के सफर में मनीषा रामदास ने शानदार खेल दिखाते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया। उन्होंने डेमनार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन को हराकर ये सफलता दिलायी। वहीं आगे की बात करें तो इसमें सुहास यतिराज ने मेंस सिंगल्स के SL-4 स्पर्धा सिल्वर मेडल जीता। आईएएस अधिकारी की पोस्ट पर आसीन खिलाड़ी को फाइनल में फ्रांस के लुकास माजूर से हार का सामना करना पड़ा। भारत को बैडमिंटन की स्पर्धा का 5वां मेडल नित्या ने अपने नाम किया। भारत के पैरालंपिक एथलीट सुमित अंतिल ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जेवलिन थ्रो स्पर्धा में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। सुमित अंतिल ने भी इतिहास रचते हुए लगातार दूसरे पैरालंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीता। इससे पहले उन्होंने टोक्टो पैरालंपिक गेम्स 2024 में भी गोल्ड जीता था।

इसके बाद भारत के लिए तीरंदाजी में भी मेडल हाथ लगे, जहां शीतल देवी और राकेश कुमार की जोड़ी ने मिक्स्ड टीम कंपाउंड ओपन इवेंट में इटली के मातेओ बोनासिना और एलेओनोरा सारती को 156-155 से मात दी और कांस्य पदक अपने नाम किया। शीतल देवी भारत को तीरंदाजी में कांस्य पदक दिलाने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी बनी। 

Tags:    

Similar News