Padma Shri Award: रोहन बोपन्ना समेत इन एथलीटों को भारत के चौथे नागरिक सम्मान के लिए किया गया चयनित

Padma Shri Award: टेनिस दिग्गज रोहन बोपन्ना को गुरुवार को अनुभवी स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा सहित 6 अन्य एथलीटों के साथ सम्मानित पद्म श्री सम्मान देने के लिए चुना गया था ।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-26 07:14 GMT

Padma Shri Awards(Pic Credit-Social Media)

Padma Shri Award: टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार देने के लिए चुना गया है। टेनिस कोर्ट पर बोपन्ना की शानदार उपलब्धियों ने उन्हें यह पहचान दिलाई है। जिससे वह सोमवार को नई युगल रैंकिंग जारी होने पर शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। विश्व युगल रैंकिंग में शीर्ष स्थान का दावा करने के लिए तैयार टेनिस दिग्गज रोहन बोपन्ना को गुरुवार को अनुभवी स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा सहित 6 अन्य एथलीटों के साथ सम्मानित पद्म श्री सम्मान से पुरस्कृत करने के लिए चुना गया था ।

भारत को गोल्ड दिलाने वालों को सम्मान

43 वर्षीय भारतीय टेनिस दिग्गज शनिवार को अपने साथी मैथ्यू एबडेन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में अपना पहला पुरुष युगल प्रमुख खिताब जीतने की कगार पर हैं। बोपन्ना के शानदार करियर में ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी हासिल करने वाले चौथे भारतीय बनना भी शामिल है। जो उन्होंने साल 2017 में फ्रेंच ओपन में कनाडाई साथी गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिश्रित युगल वर्ग में हासिल किया था।कई एशियाई खेलों के पदक विजेता और दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता चिनप्पा ने साल 2022 में एक गोल्ड सहित युगल में विश्व चैंपियनशिप में चार पदक अर्जित किए हैं।

अन्य एथलीट जिन्हें किया गया सम्मानित

भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद पद्म श्री भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार, भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान, विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तियों को उनके उत्कृष्ट योगदान और विशिष्ट सेवा के लिए मान्यता देता है। बोपन्ना और चिनप्पा के साथ, पद्म श्री सम्मान के लिए चुने गए अन्य एथलीटों में हॉकी खिलाड़ी हरबिंदर सिंह, मल्लखमब अभ्यासकर्ता उदय देशपांडे, तीरंदाज पुरिमा महताओ, पैरा बैडमिंटन कोच गौरव खन्ना और पैरा तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया शामिल हैं। उन्हें भारतीय खेलों में उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों और योगदान के लिए पहचाना जा रहा है।

Tags:    

Similar News