पाकिस्तान के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज, टेस्ट इतिहास में पहली बार 500 से ज्यादा रन बनाकर पारी से हारा

Sports News : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-11 15:50 IST

Sports News : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा है। टेस्ट क्रिकेट के 147 वर्षों के इतिहास में पहली बार किसी टीम को 500 से अधिक रन बनाने के बावजूद पारी की हार का सामना करना पड़ा है।

मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तान के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। पाकिस्तान की टीम ने मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ पहले पारी में 556 रन बनाए थे मगर इसके बावजूद टीम को पारी और 47 रनों से हार झेलनी पड़ी है।

556 रन बनाने पर भी पारी से हार

इंग्लैंड की टीम इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर है और दोनों टीमों के बीच से पहला टेस्ट मैच मुल्तान में खेला गया। इस मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 556 रन बनाए थे। पाकिस्तान के इस प्रदर्शन पर फैंस काफी खुश हुए थे और वे अपनी टीम को मजबूत स्थिति में मान रहे थे मगर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी फैंस की खुशी काफूर कर दी।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहली पारी में 7 विकेट पर 823 रन बनाकर पाकिस्तान को बैक फुट पर धकेल दिया। इस तरह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड की टीम ने 267 रनों की लीड हासिल कर ली।

इसके जवाब में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने पूरी तरह सरेंडर कर दिया। पाकिस्तान की पूरी टीम 220 रनों पर आउट हो गई और इस तरह पाकिस्तान को पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी टीम को 500 से अधिक रन बनाने के बावजूद पारी से हार का सामना करना पड़ा है।

पाकिस्तान की हार पर फैंस भड़के

इस हार के बाद पाकिस्तान के फैंस काफी नाराज हैं और अपनी टीम को जमकर कोस रहे हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ने देश का सिर शर्म से झुका दिया है। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को खूब आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

इंग्लैंड के दौरे से पहले बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने भी पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी। हालांकि उसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश की टीम को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया। पिछले 44 महीने के दौरान पाकिस्तान की क्रिकेट टीम अपने होम ग्राउंड में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है।

पहली पारी में तीन बल्लेबाजों ने लगाए शतक

मुल्तान टेस्ट के दौरान पाकिस्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पाकिस्तान की टीम ने 556 रन बनाए थे और टीम के तीन बल्लेबाजों ने शतकीय पारियां खेली थीं। पाकिस्तान की ओर से अब्दुल्ला शफीक ने 102, कप्तान शान मसूद ने 151 और सलमान आगा ने 104 रन बनाए थे। सऊद शकील ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 82 रन बनाए थे।

इंग्लैंड ने दिया करारा जवाब

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने सात विकेट पर 823 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इंग्लैंड की ओर से हैरी ब्रुक ने 317 रनों की पारी खेली थी और अब उन्हें मुल्तान का नया सुल्तान कहा जाने लगा है। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था और उन्हें अभी तक मुल्तान के सुल्तान के रूप में जाना जाता रहा है। इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने 262 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 267 रनों की महत्वपूर्ण लीड हासिल कर ली थी।

दूसरी पारी में पाकिस्तान का सरेंडर

हालांकि इस टेस्ट मैच को के ड्रा होने की संभावना जताई जा रही थी मगर दूसरी पारी में पाकिस्तान की लचर बल्लेबाजी के कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा। दूसरी पारी में पाकिस्तान की पूरी टीम 220 रनों पर ऑल आउट हो गई। चौथे दिन पाकिस्तान 152 रन बनाने में 6 विकेट गंवा चुका था। पांचवें दिन सलमान आगा और आमिर जमाल के आउट होने के बाद जल्द ही टीम ऑल आउट हो गई। सलमान ने 63 आमिर जमाल ने 55 रन बनाए।

पाकिस्तान की हार के साथ ही टेस्ट इतिहास का एक बड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड उसके नाम दर्ज हो गया है। पहली बार कोई टीम 500 से अधिक रन बनाने के बावजूद पारी से हारी है। वैसे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह चौथा मौका है जब 550 से अधिक रन बनाने के बावजूद किसी टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

Tags:    

Similar News