Rahul Dravid ने जीत लिया सबका दिल, इनामी रकम को खुद पांच से घटाकर ढाई करोड़ कराया, पूर्व कोच को हर कोई कर रहा सलाम

Rahul Dravid: टी 20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया को बीसीसीआई की ओर से 125 करोड़ रुपए का इनाम देने का ऐलान किया गया था।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-10 06:14 GMT

Rahul Dravid  (PHOTO: social media ) 

Rahul Dravid: टीम इंडिया के टी 20 विश्व कप जीतने के साथ ही हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का सफर खत्म हो गया है। द्रविड़ की देखरेख में ही टीम इंडिया ने यह बड़ी कामयाबी हासिल की है। टीम इंडिया की जीत में राहुल द्रविड़ के योगदान की क्रिकेट जगत में खूब चर्चा हो रही है। हर कोई टीम को तैयार करने में राहुल की भूमिका की तारीफ कर रहा है।

अब राहुल द्रविड़ ने एक और ऐसा कदम उठाया है जिसके जरिए उन्होंने सभी का दिल जीत लिया है। राहुल द्रविड़ ने विश्व कप की जीत के बाद बीसीसीआई की ओर से मिलने वाली पांच करोड़ रुपए की इनामी राशि को खुद घटकर ढाई करोड़ रुपए करने का फैसला किया है। राहुल द्रविड़ ने इसका बड़ा कारण भी बताया है और क्रिकेट फैंस राहुल द्रविड़ के इस फैसले की दिल खोलकर तारीफ कर रहे हैं।

बीसीसीआई ने किया था 125 करोड़ देने का ऐलान

टी 20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया को बीसीसीआई की ओर से 125 करोड़ रुपए का इनाम देने का ऐलान किया गया था। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने बारबाडोस में खेले गए फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 7 रनों से हराकर विश्व कप जीता था। विश्व कप जीतने के बाद स्वदेश लौटी टीम इंडिया का दिल्ली और मुंबई में जोरदार स्वागत किया गया था।

बीसीसीआई की ओर से घोषित की गई 125 करोड़ की इनामी राशि में हेड कोच और सपोर्ट स्टाफ को भी शामिल किया गया था। टीम में शामिल खिलाड़ियों के साथ ही टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी पांच करोड़ रुपए की इनामी राशि दी जानी थी।


द्रविड़ ने इसलिए किया इनामी रकम घटाने का आग्रह

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक राहुल द्रविड़ को तो पांच करोड़ की इनामी रकम दी जानी थी मगर टीम के अन्य कोचों को ढाई-ढाई करोड़ रुपए ही मिलने वाले थे। ऐसे में राहुल द्रविड़ ने जेंटलमैन सोच का परिचय देते हुए बीसीसीआई से अपनी इनामी राशि को भी पांच करोड़ रुपए से घटाकर ढाई करोड़ रुपए करने का आग्रह किया।

राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई से स्पष्ट तौर पर कहा कि वह बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच से ज्यादा रकम नहीं लेना चाहते हैं। राहुल द्रविड़ ने कहा कि सभी कोचों को समान राशि मिलनी चाहिए। इसलिए मुझे भी पांच करोड़ रुपए की जगह ढाई करोड़ रुपए ही दिए जाएं।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने राहुल द्रविड़ के इस कदम की चर्चा करते हुए बताया कि वे अपने शेष स्टाफ की तरह बराबर बोनस ही लेना चाहते हैं और हम राहुल द्रविड़ के इस भावना की कद्र करते हैं।


पहले भी उठा चुके हैं इस तरह का कदम

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब राहुल द्रविड़ ने इस तरह का कदम उठाया है। राहुल द्रविड़ इससे पूर्व भी बोनस राशि को सभी कोचों में बराबर रूप से बांटने का अनुरोध कर चुके हैं। 2019 में टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्व कप जीता था। उस समय राहुल द्रविड़ अंदर-19 टीम के हेड कोच की भूमिका निभा रहे थे।

इस जीत के बाद राहुल द्रविड़ को 50 लाख रुपए की इनामी राशि दी जानी थी जबकि अन्य सपोर्ट स्टाफ को 20 लाख रुपए ही मिलने थे। राहुल द्रविड़ ने तब भी बोनस राशि स्‍वीकार करने से इनकार कर दिया था। उन्‍होंने उस समय भी यह मांग रखी थी कि सभी कोचों को बराबर-बराबर बोनस दिया जाए।

राहुल द्रविड़ के इस अनुरोध के बाद बीसीसीआई को अपना फैसला बदलना पड़ा था। तब बीसीसीआई की ओर से राहुल द्रविड़ समेत सभी कोचों को 25-25 लाख रुपए की रकम दी गई थी। उस समय विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ियों को 30-30 लाख रुपए का इनाम मिला था।


राहुल द्रविड़ को हर कोई कर रहा सलाम

अब 2024 में टीम इंडिया के टी 20 विश्व कप जीतने के बाद राहुल द्रविड़ ने एक बार फिर बड़े दिल और बड़ी सोच का परिचय दिया है। उनके इस कदम की क्रिकेट जगत में खूब चर्चा हो रही है और क्रिकेट फैंस उनके फैसले की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

सबका कहना है कि राहुल द्रविड़ केवल शानदार खिलाड़ी और शानदार कोच ही नहीं रहे हैं बल्कि उनकी सोच भी काफी शानदार है। हर कोई राहुल द्रविड़ की इस सोच को सलाम कर रहा है।



Tags:    

Similar News