कपिल देव की 175 रन की पारी की तरह पृथ्वी शॉ की रिकॉर्डतोड़ पारी भी नहीं देख सके लोग, जानें क्यों..?

Ranji Trophy Prithvi Shaw: रणजी ट्रॉफी में बुधवार को मुंबई के ओपनर बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी में एक नया इतिहास रच दिया। टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे पृथ्वी शॉ का घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन जारी है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-01-11 16:09 GMT

Ranji Trophy Prithvi Shaw: रणजी ट्रॉफी में बुधवार को मुंबई के ओपनर बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी में एक नया इतिहास रच दिया। टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे पृथ्वी शॉ का घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन जारी है। एक बार फिर पृथ्वी शॉ ने एक और यादगार पारी खेलकर चयन समिति को सोचने पर विवश कर दिया। बता दें रणजी ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेलते हुए पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ 379 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली है। शॉ की यह पारी रणजी ट्रॉफी के 75 साल के इतिहास को दोहराने से महज कुछ ही दूर रह गई। लेकिन आपको यह जानकर बेहद दुख होगा कि 5जी के इस दौर में इतने बड़े टूर्नामेंट का कोई लाइव टेलीकास्ट देखने को नहीं मिला।

गली क्रिकेट का भी आजकल होता है लाइव टेलीकास्ट:

इंटरनेट के इस युग में गली-मोहल्ले में होने वाली क्रिकेट लीग का भी लाइव टेलीकास्ट होता है। लेकिन भारत के सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट के मैचों का भी लाइव टेलीकास्ट नहीं देखने को मिला। बस कुछ सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए मैच से जुड़ी कुछ इन्फॉर्मेशन देखने को मिली। इसके अलावा बीसीसीआई कि वेबसाइट पर स्कोरकार्ड देखने को मिला। दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड होने के बावजूद बीसीसीआई रणजी के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट नहीं करवा पा रहा है। बीसीसीआई इस समय सिर्फ 3 मैचों का सीधा प्रसारण कर रहा है। जबकि असम और मुंबई के बीच हुए मैच का सीधा प्रसारण नहीं होने के कारण क्रिकेट फैंस इस मैच का लुफ्त नहीं उठा पाए, खासकर पृथ्वी शॉ की ऐतिहासिक पारी का।

इस कारण नहीं होते सभी मैच टेलीकास्ट:

बता दें दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की सालाना कमाई बहुत ज्यादा है। सिर्फ आईपीएल के प्रसारण के अधिकार के बदले में BCCI को 5 साल में 48 हज़ार करोड़ से ज़्यादा की राशि मिलेगी। इसके बावजूद ऐसे बड़े टूर्नामेंट के सभी मैच लाइव नहीं होना सोचने वाली बात है। लेकिन क्रिकेट के जानकर इसे बीसीसीआई खर्चे में कमी करना मुख्य कारण बताया है। इसके साथ कानूनी, आयकर और मध्यस्थता संबंधी चीज़ों का ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई शायद सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट नहीं करवाती है। बता दें वर्ल्ड कप 1983 में जब कपिल देव ने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी, तब टेक्नोलॉजी इतने आगे नहीं थी।  

Tags:    

Similar News