Rishabh Pant Birthday: 12 साल की उम्र में छोड़ा घर... पिता की मौत के बावजूद नहीं हारी हिम्मत, कुछ ऐसी है पंत की कहानी

Rishabh Pant Birthday: टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेना किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने आप में बहुत बड़ी बात थी। इस रेस में टीम इंडिया के पास खिलाड़ी मौजूद थे, इनमें दिनेश कार्तिक, संजू सैमसन, ऋषभ पंत और ईशान किशन का नाम सबसे प्रमुख था।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-10-04 08:00 GMT

Rishabh Pant Birthday

Rishabh Pant Birthday: टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेना किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने आप में बहुत बड़ी बात थी। इस रेस में टीम इंडिया के पास खिलाड़ी मौजूद थे, इनमें दिनेश कार्तिक, संजू सैमसन, ऋषभ पंत और ईशान किशन का नाम सबसे प्रमुख था। लेकिन इस सभी खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए ऋषभ पंत ने टीम में बतौर विकेटकीपर जगह बनाई। टीम इंडिया के विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत मंगलवार (4 अक्टूबर) को 25 साल के हो गए। ऐसे में आज जानते हैं उनके यहां तक के सफर के बारे में...

12 साल की उम्र में छोड़ा घर:

बता दें ऋषभ पंत का बचपन से क्रिकेट के प्रति काफी लगाव था। उन्होंने इसके लिए 12 साल की उम्र में उत्तराखंड के रुड़की स्थित अपने घर को छोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने लगातार खूब संघर्ष किया। टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना लिए पंत ने पूरी ताकत से घरेलू क्रिकेट में जहां भी उन्हें मौका मिला, उसका भरपूर फायदा उठाया। साल 2016 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में उनका चयन हुआ। जिसके बाद उन्होंने नामीबिया के खिलाफ टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में शतक जड़ा और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया। उसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। लगातार शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें आईपीएल में जगह भी मिल गई। और अपने मेहनत के बल पर उन्होंने इसमें अपनी एक अलग पहचान बनाई।

पिता की मौत से लगा गहरा सदमा:

इसके अगले साल यानी 2017 में आईपीएल के दौरान उनको पिता की मौत की खबर मिली। उनके पिता राजेंद्र पंत जो उत्तराखंड के रुड़की में रहते थे, उनका कार्डिएक अटैक के कारण निधन हो गया था। 19 साल के पंत पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। इसके बाद वो अंतिम संस्कार में शामिल हुए। लेकिन उसके दो दिन बाद ही वो अपनी टीम के साथ जुड़ गए। उसके बाद उन्होंने आईपीएल में भी काफी शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया। उसी की बदौलत उन्हें फिर टीम इंडिया में खेलने का मौका मिला।

सिडनी टेस्ट में 159 रनों की यादगार पारी:

ऋषभ पंत अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर है। शुरू में सिर्फ उन्हें टी-20 और वनडे का प्लेयर माना जा रहा था। लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसा कारनामा किया जो हमेशा क्रिकेटप्रेमी याद रखेंगे। जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया सिडनी में टेस्ट खेल रही थी, तब पहली पारी में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों पर जमकर प्रहार करते हुए 159 रनों की पारी खेलकर मैच पासा पलट दिया। नतीजा ये हुआ कि सीरीज में बराबरी करने का ऑस्ट्रेलिया का सपना टूट गया और भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत लिया।

Tags:    

Similar News