T-20 सीरीज से जडेजा बाहर: संजय मांजेरकर के सवाल से उठा विवाद, लगाया ये आरोप

पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी ने भी जडेजा की चोट की गंभीरता पर संदेह जाहिर किया क्योंकि इसके लिये मेडिकल जांच की जरूरत नहीं पड़ी।

Update: 2020-12-05 03:56 GMT
मांजरेकर ने कहा, 'प्रोटोकॉल को तोड़ा गया।  मुझे पूरी उम्मीद है कि मैच रेफरी टीम इंडिया से इस मुद्दे को लेकर जरूर सवाल करेंगे।

नई दिल्ली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने 11 रन से जीत हासिल की। इस जीत के बाद टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस मैच में भारत के लिए 12वें खिलाड़ी ने मैच विनिंग प्रदर्शन किया और उनको ही मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच के दौरान रवींद्र जडेजा को सिर पर चोट लगी थी जिसकी जगह पर बतौर कन्कसन सब्स्टीट्यूट (Concussion Substitute) युजवेंद्र चहल ने शामिल किया गया था।

अब टी-20 मैच में रवींद्र जडेजा के सिर में चोट लगने का मामला लगातार संदेहास्पद बनता जा रहा है। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर ने इस मामले को लेकर कई तरह के सवाल खड़े किए हैं। कन्कशन सब्स्टीटयूट के नियमों के तहत युजवेंद्र चहल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, वहां नियमों का उल्लंघन हुआ। बता दें कि इस मैच में तीन विकेट लेकर चहल मैच के सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए ।

इधर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज़ के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं। जडेजा को कैनबरा के मैदान पर पहले टी-20 मैच में बैटिंग के दौरान सिर में चोट लग गई थी। जडेजा ने कन्कशन की शिकायत की थी। बाद में फील्डिंग करते समय जडेजा की जगह कप्तान विराट कोहली ने युजवेंद्र चहल को मैदान पर उतारा था। अब जडेजा की जगह शार्दुल ठाकुर को टी-20 में शामिल किया गया है।

 

यह पढ़ें...IND vs AUS: इस नए नियम से भारत को मिली संजीवनी, जानिए इसके बारे में

जडेजा की चोट संदेहास्पद

लेकिन जडेजा की चोट पर संजय मांजरेकर ने कहा कि जब जडेजा के सिर पर चोट लगी तो उस वक्त टीम इंडिया के फिजियो मैदान पर क्यों नहीं पहुंचे। मांजरेकर ने कहा, 'प्रोटोकॉल को तोड़ा गया। मुझे पूरी उम्मीद है कि मैच रेफरी टीम इंडिया से इस मुद्दे को लेकर जरूर सवाल करेंगे। जैसे ही किसी बैट्समैन को सिर पर चोट लगती है तो टीम के फिजियो तुरंत मैदान पर आकर बल्लेबाज़ की चोट का जायजा लेते हैं।

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भी उठाए सवाल

मांजरेकर ने कहा कि जडेजा के बल्लेबाजी जारी रखने से भारत को कोई बड़ा फायदा नहीं हुआ क्योंकि भारत ने इसके बाद सिर्फ नौ रन ही जोड़े लेकिन उसकी चोट की विश्वसनीयता पर सवाल उठाये जा सकते हैं। पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी ने भी जडेजा की चोट की गंभीरता पर संदेह जाहिर किया क्योंकि इसके लिये मेडिकल जांच की जरूरत नहीं पड़ी।

 

यह पढ़ें...India vs Australia 1st T20: भारत की हुई जीत, ऑस्ट्रेलिया 11 रनों से हारा

 

बीसीसीआई के मुताबिक रवींद्र जडेजा फिलहाल मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे। शनिवार को अगर जरूरत पड़ी तो उन्हें और स्कैन के लिए ले जाया जाएगा। मैच के बाद कोहली ने बताया कि जडेजा के सिर में एक गेंद लगी, जिसके बाद से उन्हें चक्कर आ रहे थे। वहीं संजू सैमसन ने खुलासा किया कि ड्रेसिंग रूम में भी जडेजा को चक्‍कर आ रहे थे।

चोट के बाद भी की बैटिंग

रवींद्र जडेजा पहले से ही हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझ रहे थे। अब उन्हें सिर में चोट लग गई है। पारी के 20वें ओवर की दूसरी गेंद जडेजा के बैट का किनारा लेकर हेलमेट से टकराई। जडेजा इसके बाद भी बैटिंग करते रहे ,ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 23 गेंदों पर 44 रन बनाए।

Tags:    

Similar News