×

IND vs AUS: इस नए नियम से भारत को मिली संजीवनी, जानिए इसके बारे में

कप्तान विराट कोहली भी उम्मीद पर खरे नहीं उतरे और 9 रन बनाकर आउट हो गए। बाद में केएल राहुल (51), रवींद्र जडेजा (44) और संजू सैमसन (23) की पारियों की बदौलत भारत ने 7 विकेट पर 161 रन बनाए।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Dec 2020 2:06 PM GMT
IND vs AUS: इस नए नियम से भारत को मिली संजीवनी, जानिए इसके बारे में
X
मैच के दौरान रवींद्र जडेजा को सिर पर चोट लगी थी जिसकी जगह पर बतौर कन्कसन सब्स्टीट्यूट  (Concussion Substitute) युजवेंद्र चहल ने शामिल किया गया था।

नई दिल्ली शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने 11 रन से जीत हासिल की। इस जीत के बाद टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस मैच में भारत के लिए 12वें खिलाड़ी ने मैच विनिंग प्रदर्शन किया और उनको ही मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच के दौरान रवींद्र जडेजा को सिर पर चोट लगी थी जिसकी जगह पर बतौर कन्कसन सब्स्टीट्यूट (Concussion Substitute) युजवेंद्र चहल ने शामिल किया गया था।

कन्कसन सब्स्टीट्यूट रूल क्या है

इसके तहत यदि किसी खिलाड़ी के सिर पर चोट लगती है तो उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतारा जा सकता है। कन्कशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर उतरे खिलाड़ी को बॉलिंग, बैटिंग, विकेटकीपिंग या फील्डिंग सब कुछ करने की छूट होती है। कन्कशन सब्स्टीट्यूट की शर्त यह है कि बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज, गेंदबाज की जगह गेंदबाज और ऑलराउंडर की जगह ऑलराउंडर ही मैदान पर उतारा जा सकता है। आईसीसी ने एक साल पहले ही कन्कशन रूल को मान्यता दी है।

भारत ने 7 विकेट पर 161 रन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 161 रन बनाए। भारत की ओर से सबसे अधिक रन ओपनर केएल राहुल (51) ने बनाए। वो एकमात्र बल्लेबाज रहे, जिनके बल्ले से अर्धशतक निकला। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 23 गेंदों पर 44 रन बनाए। जडेजा गेंदबाजी करने नहीं उतरे।

यह पढ़ें..धांधली से चुनाव जीती BJP, 13 को करेंगे आंदोलन का ऐलान: ओम प्रकाश शर्मा



ऑस्ट्रेलिया ने कैनबरा में खेले गए पहले टी20 मैच में टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग करने को कहा। भारत की शुरुआत खराब रही और ओपनर शिखर धवन सिर्फ एक रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान विराट कोहली भी उम्मीद पर खरे नहीं उतरे और 9 रन बनाकर आउट हो गए। बाद में केएल राहुल (51), रवींद्र जडेजा (44) और संजू सैमसन (23) की पारियों की बदौलत भारत ने 7 विकेट पर 161 रन बनाए।

यह पढ़ें..ऐसे बने परफेक्ट हाउसवाइफ, क्या आप में भी ये सुपर क्वालिटी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी

जडेजा की जगह 12वें खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किए गए युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज 25 रन खर्च किए और तीन अहम विकेट हासिल किया। चहल ने मैच का पासा पलटा और टीम को पहला विकेट दिलाया।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story